Header 300×250 Mobile

सीमा पर अचानक बढ़ा पहरा तो कीचड़ भरे रास्ते से लौटे महिलाएं व बच्चे

सुबह में खरीदारी करने आए थे बिहार, लौटे तो बंद हो गया गया था बार्डर

- Sponsored -

345

- sponsored -

- Sponsored -

बिराटनगर में बढ़ा कोरोना संक्रमण का खतरा, खुली सीमा में नेपाल पुलिस का पहरा

राजेश कुमार शर्मा की रिपोर्ट

जोगबनी (voice4bihar news)। भारत-नेपाल के सीमावर्ती इलाकों के नागरिकों के लिए होली पर्व से पूर्व ही फिर से कोरोना संक्रमण का भय दिखाते हुए पुनः जोगबनी सीमा से सटे विभिन्न वैकल्पिक मार्ग को जिला प्रशासन कार्यालय मोरंग के आदेश पर बंद कर दिया गया। अचानक लिए गए इस फैसले ने गुरुवार को सैकड़ों नेपाली नगरिकों को संकट में डाल दिया। आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करने के लिए बिहार के अररिया में आई महिलाओं को पानी व कीचड़ से भरे रास्ते से होकर अपने देश जाने पर विवश होना पड़ा।

गुरुवार को दोपहर 11 बजे के बाद अचानक बदली तस्वीर, सीमा पार आवाजाही पर रोक

यहां बता दें कि कोरोना संक्रमण को लेकर विगत एक वर्ष से बंद चल रही जोगबनी से लगी नेपाल की सीमा पर आवाजाही के लिए स्थानीय नागरिक इन्हीं खुली सीमा को वैकल्पिक मार्ग के रूप में प्रयोग करते थे। इनमें जोगबनी के सदरैया, रानी, मटियरुवा व ईश्लामपुर से आना जाना लोग सहज रूप से कर रहे थे, लेकिन गुरुवार को स्थानीय प्रशासन के आदेश पर नेपाल पुलिस व नेपाल सशस्त्र पुलिस की अगुवाई में उक्त वैकल्पिक मार्ग को बंद कर दिया गया है।

विज्ञापन

भारत नेपाल के बीच खुली सीमा पर अचानक लगा बैरियर।
भारत नेपाल के बीच खुली सीमा पर अचानक लगा बैरियर।

कोरोना संक्रमण की कही गयी है बात

जिला प्रशासन की ओर से जारी पत्र में मंगलवार को सीएमसी के बैठक में लिए गए निर्णय के हवाला देते हुए कहा गया है कि बिराटनगर में 20 से ज्यादा कोरोना के संक्रमित मरीज मिले हैं, जबकि गुरुवार को एक महिला की मौत की बात कही गयी है। इसके कारण संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए किसी भी प्रकार के भीड़ भाड़ या जमघट नहीं होने देने का निर्देश सवास्थ्य मन्त्रालय ने दिया है। इसके आलोक में मोरंग जिला प्रशासन कार्यालय में सुरक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि भारत से लगी सीमा पर आवाजाही रोकने का कड़ाई से पालन किया जाए।

सुबह में सब कुछ रहा सामान्य लेकिन दोपहर 11 बजे अचानक बदली तस्वीर

अचानक लिये गए नेपाल प्रशासन के इस निर्णय के बाद हजारों के संख्या में खरीदारी को जोगबनी बाजार आये नेपाली नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ा । जोगबनी बाजार से खरीदारी कर वापस जा रही दर्जनों महिलाओं व बच्चों को इस दरमियान काफी परेशानी का सामना करते देखा गया । वापस जा रही महिलाओं को पानी भरे नाले को पार कर नेपाल में प्रवेश करते देखा गया।

इतना ही नहीं वापस जा रहे नेपाली नागरिकों को सशस्त्र पुलिस बल बोर्डर आउट पोस्ट रानी, सशस्त्र पुलिस बल बोर्डर आउट पोस्ट दरैया, इलाका पुलिस कार्यालय रानी, सीमा पुलिस चौकी रानी व अस्थायी पुलिस चौकी मटियरुवा के जवानों ने हिदायत दी कि अब से आवाजाही नहीं करेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत-नेपाल के बीच खुली सीमा से आवाजाही पर फिर से विराम लग जाएगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT