Header 300×250 Mobile

बीएड में रिकॉर्ड नामांकन, बिहार के कॉलेजों में 98 फीसद सीटें फुल

राज्य में पहली बार 36485 अभ्यर्थियों ने विभिन्न बीएड कॉलेजों में लिया दाखिला

- Sponsored -

336

- sponsored -

- Sponsored -

सीईटी बीएड-2021 में नामांकन के लिए तीन राउंड की काउंसिलिंग की प्रक्रिया हुई पूरी

कुलपति  ने बेमिसाल नामांकन के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक मेहता को दी बधाई

दरभंगा (voice4bihar news)। बिहार में दो वर्षीय बीएड व शिक्षा शास्त्री पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए तीन राउंड की नामांकन की प्रक्रिया बुधवार को पूरी हो गई। राज्य के सभी बीएड कॉलेजों एवं स्थानों में कुल 37350 सीटों पर नामांकन लेना था। इसमें तीन राउंड की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अबतक 36485 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन करा लिया है। अब केवल बी.एड. कॉलेजों या संस्थानों में 865 सीट ही रिक्त रह गयी हैं।

राज्य भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए इस बार ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया था। इस कामयाबी ने विश्वविद्यालय को एक और गौरव का क्षण दिया है। इस विश्वविद्यालय के वीसी प्रो . सुरेंद्र प्रताप सिंह एक दिन पहले ही राज्य के सर्वश्रेष्ठ कुलपति घोषित किये गए हैं। बीएड में निर्विवाद नामांकन प्रक्रिया पूरी होने पर खुशी दोहरी हो गयी है।

एलएनएमयू के कुलपति प्रो . सुरेंद्र प्रताप सिंह ने लगभग 98 प्रतिशत नामांकन होने पर खुशी व्यक्त करते हुए राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता व उनकी टीम को बधाई दी है। प्रो. सिंह ने कहा कि इस वर्ष बीएड महाविद्यालयों या संस्थानों में बेमिसाल नामांकन के लिए प्रो. अशोक कुमार मेहता का कार्य काफी सराहनीय है। ये ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि है। राज्यपाल सह – कुलाधिपति ने विश्वविद्यालय पर जो विश्वास जताया गया था, उस पर हम खरा उतरे हैं।

विज्ञापन

पूरी शुचिता के साथ प्रवेश परीक्षा लेना और काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी करना बड़ी उपलब्धि

कुलसचिव प्रो . मुश्ताक अहमद ने भी लगभग के 98 प्रतिशत नामांकन होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय है। हमलोगों ने लगातार दो वर्ष सीईटी बीएड की प्रवेश परीक्षा का आयोजन व काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी तरह सफलतापूर्वक पूरा किया है।

14 विश्वविद्यालयों के 342 कॉलेजों में बीएड कोर्स में मिला दाखिला

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि एलएनएमयू के कुलपति प्रो. सिंह के कुशल नेतृत्व के कारण ही दो वर्षीय बीएड -2021 में नामांकन के लिए तीन राउंड की काउंसिलिंग की पूरी प्रक्रिया शुचिता के साथ संपन्न हुई है। अब तक छात्र या अभिभावकों की ओर से नामांकन संबंधी कोई शिकायत नहीं है। राज्य के 14 विश्वविद्यालयों के 342 महाविद्यालयों / संस्थानों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की गई है।

प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि बेहतर व्यवस्था का ही परिणाम है कि मात्र तीन राउंड की प्रक्रिया के बाद ही 36485 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन करा लिया है। पहली बार इतनी संख्या में बी.एड. महाविद्यालयों में अभ्यर्थियों ने नामांकन लिया है। दूसरी ओर कुलपति प्रो. सिंह ने इसके लिए बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के नोडल पदाधिकारी, सभी कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य व उनकी टीम के प्रति आभार व्यक्त किया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT