Header 300×250 Mobile

बीपीएससी : वाणिज्य, सांख्यिकी व गणित में स्नातकों के लिए बेहतरीन मौका

सहायक अंकेक्षक अधिकारी के लिए 17 अप्रैल से करें आवेदन

- Sponsored -

188

- Sponsored -

- sponsored -

Voice4bihar desk. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने एक बेहतरीन मौका देते हुए सहायक अंकेक्षण अधिकारी की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। सरकार के वित्त विभाग के तहत अंकेक्षण निदेशालय में खाली पड़े 138 पदों पर सहायक अंकेक्षण अधिकारी (बिहार अंकेक्षण सेवा) की नियमित नियुक्ति की जानी है। आयोग ने इसके लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। वाणिज्य, सांख्यिकी अथवा गणित विषय से किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका मिलेगा। एमबीए ( वित्त ) , सीएआईसीडब्लूए और सीएस डिग्रीधारी भी इस पद के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे ।

विज्ञापन

बीपीएससी ने यह भी शर्त रखी है कि शैक्षणिक योग्यता से संबंधित कोई भी प्रमाण पत्र पेंडिंग नहीं होना चाहिए। यानि ऑनलाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि -15 मई 2021 के पूर्व सभी प्रमाण पत्र निर्गत होना चाहिए अन्यथा उम्मीदवार की उम्मीदवारी रदद् कर दी जायेगी।
उम्र सीमा की गणना 01 अगस्त 2020 से की जाएगी। इस तारीख तक न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम अनारक्षित (पुररुष) – 37 वर्ष, पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग ( पुरुष एवं महिला) एवं अनारक्षित ( महिला) – 40 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति ( पुरूष एवं महिला) के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष रखी गयी है।

योग्य अभ्यर्थी बीपीएससी वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 17 अप्रैल 2021 को होगी जबकि अंतिम तिथि 15 मई 2021 है। कुल 138 सीटों में से आर्थिक रूप से कमजोर (EBC) छात्रों के लिए 14 सीटें, एससी के लिए 22 , एसटी-02, एमबीसी-25, ओबीसी-17 और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए चार सीटें आरक्षित हैं। शेष 58 सीटें अनारक्षित हैं। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी और कुल अंक 150 होंगे। प्रारंभिक परीक्षा का वही सिलेबस होगा जो संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का होता है । साक्षात्कार 150 अंकों का होगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT