Header 300×250 Mobile

नशे का कारोबार : बिहार में घूमते हैं बिंदास, नेपाल पहुंचते ही गिरफ्तार

टिकुलिया बस्ती से नशीली दवा का कारोबार बेरोकटोक जारी, प्रशासन मौन

- Sponsored -

408

- Sponsored -

- sponsored -

एसएसबी की गश्ती के बावजूद सीमा पार कर रहे नशा के आदी युवक

अररिया से राजेश कुमार शर्मा की रिपोर्ट

जोगबनी (voice4bihar news)। बिहार में लॉकडाउन होने के साथ ही सीमावर्ती इलाकों में नशीली दवा के कारोबारियों फिर से अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। ‘नशे का कारोबार’ के रूप में कुख्यात भारत-नेपाल सीमा पर अवस्थित जोगबनी की टिकुलिया बस्ती में आम दिनों के तरह ही नशीली दवा के कारोबारी सक्रिय हैं। इसका सेवन करने के लिए नेपाल से भी बहुत लोग कोई ने कोई जुगत लगाकर भारत पहुंच रहे हैं। ताज्जुब की बात यह कि नशा करने के लिए बिंदास तरीके से भारत आने वाले लोग वापस नेपाल पहुंचते ही पकड़े जाते हैं। ऐसे में अररिया पुलिस व प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठना लाजिमी है।

पैर में टेप के सहारा चिपकाकर नशीली दवा ले जाते पकड़ाया

उल्लेखनीय है कि जोगबनी से नशीली दवा के कारोबार बढ़ने के पीछे नेपाल भाग में लॉकडाउन के दौरान कड़ाई होने के बाद नेपाल के दूरदराज के इलाकों में नशीली दवा की डिमांड बढ़ी है। वहीं नशीली दवा के कारोबारी अब टिकुलिया में एसएसबी की गश्ती नहीं रहने का फायदा उठा रहे हैं। दिन में खुलेआम कारोबार करने वाले नशे के सौदागर अब रात में भी तस्करी से बाज नहीं आ रहे। सोमवार की रात्रि साढ़े आठ बजे टिकुलिया से नेपाल प्रवेश कर रहे एक युवक को नेपाल सशस्त्र पुलिस ने उस वक्त धर दबोचा, जब वह अपने पैर में टेप के सहारे बांध कर नशीली दवाएं नेपाल ले जा रहा था।

 

विज्ञापन

नेपाल के बिराटनगर का रहने वाला है पकड़ा गया युवक

रात के अंधेरे का फायदा उठाते हुए नशीली दवा ले जा रहे युवक की पहचान बिराटनगर वार्ड संख्या 13 निवासी 28 वर्षीय वीर नारायण यादव के रूप में हुई है। भारत नेपाल सीमा के नेपाल भाग में रहे गणपति कटन मिल के रास्ते से निकलने का प्रयास में रहे उक्त युवक को नेपाल सशस्त्र पुलिस बल नेपाल बोर्डर आउट पोस्ट दरैया के दिल बहादुर पंत की टीम ने गिरफ्तार किया है। उसे इलाका पुलिस कार्यालय रानी के जिम्मे देने की बात अफसरों ने कही है। गिरफ्तार युवक के पैर में टेप से बांध कर रखी गयी नशीली दवा डाईलेक्स डिसी कफ सिरप 10 बोतल, नाईट्रोवेट टेबलेट 60 पीस व स्पास्मो प्रोक्सिवन प्लस कैप्सूल 48 पीस बरामद की गयी है।

मंगलवार को भी नशे का कारोबार करने वाला हुआ गिरफ्तार

भारत-नेपाल सीमा में एसएसबी की गश्ती का आलम यह है कि दिन के उजाले में भी नशीली दवा के सेवनकर्ता नेपाल से चलकर जोगबनी के टिकुलिया बस्ती सहित अन्य स्थानों पर पहुंच रहे हैं। मंगलवार की सुबह नशीली दवा ले कर जा रहे एक युवक को नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवान ने जब पकड़ा तो पैजामे के अंदर से तीन पीस डाईलेक्स डिसी कफ सिरप बरामद किया गया।

सूत्रों की मानें तो जोगबनी के टिकुलिया ही नहीं हटिया के समीप भी दर्जनों युवक हर रोज पुलिस की निगाह से बचते बचाते सीमा पार हो जाते हैं, जबकि जोगबनी में रहे ऐसे नशे के मुख्य सौदागर व संरक्षक पर सख्त कार्रवाई नहीं होने से जोगबनी सहित पूरे सीमाँचल में नशे का कारोबार बढ़ता ही जा रहा है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored