Header 300×250 Mobile

किसान सलाहकार पर गिरेगी गाज, धान खरीद में लापरवाही पड़ी महंगी

वेतन भुगतान पर पहले ही लगी है रोक, अब बर्खास्तगी की लटकी तलवार

- Sponsored -

681

- sponsored -

- Sponsored -

  • नोखा प्रखंड की कदवां पंचायत में कार्यरत किसान सलाहकार पर कार्रवाई की अनुशंसा
  • कार्यशैली से परेशान किसानों ने की थी वरीय अधिकारियों से शिकायत

बजरंगी कुमार सुमन की रिपोर्ट

सासाराम (voice4bihar news)। रोहतास जिले में पदस्थापित किसान सलाहकारों के क्रियाकलापों से संबंधी शिकायतें जिला प्रशासन को लगातार मिल रही है। इसी कड़ी में मिले एक लिखित शिकायत के आलोक में प्रखंड कृषि पदाधिकारी के जांचोपरांत किसान सलाहकार के विरुद्ध कार्रवाई होना तय माना जा रहा है। प्रशासनिक कार्रवाई की जद में जकड़ने वाले किसान सलाहकार का नाम गौतम कुमार कश्यप बताया जा रहा है, जो नोखा प्रखंड के कदवा पंचायत में पदस्थापित है। फिलहाल किसान सलाहकार के मानदेय भुगतान पर रोक लगी हुई है ।

किसानों की शिकायत पर कार्रवाई

धान खरीद मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में स्थानीय किसानों ने विभागीय अधिकारियों से लिखित शिकायत की थी, जिसके आलोक में कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एक दर्जन से अधिक किसानों ने किसान सलाहकार कश्यप कुमार गौतम के विरुद्ध सरकारी कार्य में रूचि नहीं लेने, कार्यों का समय पर निष्पादन नहीं करने सहित मोबाइल पर अनावश्यक घुमावदार शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है ।

विज्ञापन

किसान सलाहकार के ख्निलाफ नोखा प्रखंड कृषि पदाधिकारी की जांच रिपोर्ट व कार्रवाई की अनुशंसा।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी की जांच रिपोर्ट समर्पित

वरीय अधिकारियों को मिले शिकायत पत्र के आलोक में जिला कृषि पदाधिकारी संजय नाथ तिवारी द्वारा 13 जनवरी 2021 को जारी पत्रांक 162 के आलोक में नोखा प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने जांच शुरू की। यह जांच रिपोर्ट 19 जनवरी 2021 को समर्पित की जा चुकी है। रिपोर्ट में प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने कश्यप कुमार गौतम को सही ढंग से कार्य नहीं करने का जिम्मेवार ठहराते हुए कदवा पंचायत का कार्य करने में असमर्थ बताया है। साथ ही किसान सलाहकार कश्यप कुमार गौतम के विरुद्ध अनुशासनात्मक एवं विधि सम्मत कार्रवाई की अनुशंसा की है।

दिशा की बैठक में प्रखंड प्रमुख ने उठाया था मुद्दा

केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे की मौजूदगी में स्थानीय समाहरणालय परिसर में आयोजित दिशा की बैठक में नोखा प्रखंड प्रमुख ललित चौधरी ने कदवा पंचायत के किसान सलाहकार के विरुद्ध किसानों में व्याप्त आक्रोश के आलोक में कार्रवाई की मांग जिला पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार से की थी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored