Header 300×250 Mobile

पहले चरण के पंचायत चुनाव का नामांकन आज से, सूचना प्रकाशन के साथ ही कटने लगेगा नाजिर रसीद

24 सिम्तबर को पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होगा मतदान

- Sponsored -

495

- Sponsored -

- sponsored -

जिला परिषद सदस्य के लिए एसडीओ के कार्यालय में जमा होगा नामांकन

वार्ड सदस्य से लेकर बीडीसी मेम्बर तक के प्रत्याशी बीडीओ के यहां भरेंगे पर्चा

पटना (voice4bihar news)। प्रदेश में 24 सिंतबर को पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों की पंचायतों में होने वाले मतदान के लिए बुधवार को प्रपत्र में सूचना प्रकाशित कर दी गयी। इसके बाद नामांकन बृहस्पतिवार से शुरू हो जायेगा। नामांकन पत्र दिन के ग्यारह बजे से दोपहर बाद संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में जमा लिए जायेंगे।

ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच , ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच और पंचायत समिति सदस्य के लिए निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र लिए जायेंगे जबकि जिला परिषद सदस्य पद के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी के यहां नामांकन दाखिल किया जायेगा।

नामांकन में नहीं होगा शक्ति प्रदर्शन, सिर्फ एक गाड़ी और एक प्रस्तावक ही रहेंगे साथ

नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ एक प्रस्तावक को जाने की अनुमति दी गयी है। उम्मीदवार को नामांकन दाखिल करने के लिए एक गाड़ी की अनुमति दी जायेगी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र दो सितंबर से भरे जायेंगे।

विज्ञापन

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि आठ सितंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 11 सितंबर को होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 13 सितंबर है। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिये जायेंगे।

12 प्रखंडों में 24 सितम्बर को पड़ेंगे वोट

मतदान 24 सितंबर को सुबह सात सात से शाम पांच बजे तक होगा। पहले चरण में दस जिलों के 11 प्रखंड शामिल हैं । इस चरण में दावथ , संझौली , कुदरा , बेलागंज , खिजरसराय , गोविंदपुर , औरंगाबाद , काको , सोनभद्र बंशी सूर्यपुर , तारापुर , सिकंदरा और धोरैया प्रखंड शामिल हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को प्रपत्र पांच में ग्राम पंचायत के प्रखंड मुख्यालय और ग्राम पंचायत कार्यालय में सूचना प्रकाशित करने की हिदायत दी है । सूचना प्रकाशन के साथ ही नामांकन के लिए नाजीर रशीद भी कटने लगेगा।

पंचायत निकायों के 2,55,022 पदों पर 11 चरणों में चुनाव

मालूम हो कि 24 सितंबर से 12 दिसंबर के बीच पंचायत निकायों के 2,55,022 पदों पर 11 चरणों में चुनाव कराये जायेंगे ।

पहले चरण में 24 सितंबर को 12 प्रखंडों में , दुसरे चरण में 29 सितंबर को 48 , तीसरे चरण में आठ अक्टूबर को 50 , चौथे चरण में 20 अक्टूबर को 53 , पांचवें चरण में 24 अक्टूबर को 58 , छठे चरण में तीन नवंबर को 57 , सातवें चरण में 15 नवंबर को 63 , आठवें चरण में 24 नवंबर को 55 , नौवें चरण में 29 नवंबर को 53 , दसवें चरण में आठ दिसंबर को 53 और ग्यारहवें चरण में 12 दिसंबर को 38 प्रखंडों में मतदान होगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT