Header 300×250 Mobile

अब गांव स्तर पर होगा कोरोना का टीकाकरण, स्कूल या सामुदायिक भवन में लगेगा कैम्प

26 टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन को जिलाधिकारी ने किया रवाना

- Sponsored -

446

- sponsored -

- Sponsored -

सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को टीकाकरण में होगी सहूलियत

टीकाकरण के एक दिन पहले लोगों को मिलेगी सूचना

बजरंगी कुमार के साथ अभिषेक कुमार सुमन की रिपोर्ट

सासाराम (voice4bihar news)। शहरों के बाद अब गांवों में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से पंचायत स्तर पर गांव-गांव पहुंच कर टीकाकरण किया जाएगा। मंगलवार को रोहतास जिला अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने समाहरणालय परिसर से 26 टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन को हरी झंडी दिखाकर विभिन्न प्रखंडों के लिए रवाना किया। इस दौरान जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि जिला में कोविड-19 को पूरी तरह से खत्म करने के लिए प्रतिदिन नए कारगर उपाय किए जा रहे हैं।

टीकाकरण एक्सप्रेस शुरू करने का उद्देश्य यह है कि पंचायत स्तर पर ही 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों का उनके गांव में ही टीकाकरण कराया जाए। इससे सभी लोग लाभान्वित होंगे और संक्रमण के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगा। इस अवसर पर डीआईओ डॉ आरकेपी साहू, यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर, आरबीएसके के जिला कोऑर्डिनेटर डॉ नंदकिशोर चतुर्वेदी के अलावा अन्य लोग मौजूद थे।

गांवों में रहने वाले लोगों को होगी सहूलियत

टीकाकरण अभियान में तेजी लाने एवं सभी लोगों को टीकाकरण करने के उद्देश्य को लेकर रोहतास जिले के सभी प्रखंडों के लिए रवाना किए गए 26 टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से ग्रामीण एवं सुदूर इलाकों में जाकर लोगों का टीकाकरण करेंगे। इस अभियान से पीएचसी से दूर ग्रामीण इलाकों एवं पहाड़ी क्षेत्रों पर बसे गांव में लोगों को टीकाकरण करवाने में सहूलियत होगी।

विज्ञापन

गौरतलब है कि टीकाकरण केंद्र दूर होने की वजह से कुछ लोगों को केंद्र पर पहुंचने में समस्याएं पैदा होने की शिकायत जिला प्रशासन को मिल रही थी। अब टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन के माध्यम से लोगों के गांव तक पहुंच कर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए पंचायतों और गांव में मौजूद स्कूल या सामुदायिक भवन में कैंप लगाकर टीकाकरण कार्य संपन्न होगा।

यह भी देखें : 18 से 44 आयु वर्ग के लोग भी करा सकेंगे ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन

45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को मिलेगा लाभ

मंगलवार से सभी प्रखंडों के लिए चलाए गए टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से सिर्फ ऐसे लोगों को ही लाभ मिलेगा जो 45 वर्ष उम्र से अधिक हो या टीकाकरण केंद्र तक जाने में असमर्थ हो। ऐसे में यह वाहन उनके गांव तक पहुँचेगा और लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। 45 वर्ष से कम आयु वर्ग वाले लोगों को फिलहाल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ही अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लेना पड़ेगा।

गांव में मंदिर या मस्जिद पर लगे लाउडस्पीकर से होगा अनाउंस

जिस गांव या पंचायत में टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को टीकाकरण किया जाएगा उसके एक दिन पहले यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, जीविका समूह, आशा, आंगनबाड़ी सेविका, विकास मित्र के साथ साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करके समस्त लोगों के साथ गांव में घूम -घूम कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा गांव या पंचायत में मौजूद मस्जिद एवं मंदिर में लगाए गए माइक के माध्यम से ऐलान करके लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाएगा और अगले दिन होने वाली टीकाकरण को लेकर जानकारी दी जाएगी।

यह भी देखें : मांझी ने कहा-वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर क्यों? मुख्यमंत्री की क्यों नहीं…

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored