Header 300×250 Mobile

DU में दाखिले के लिए देशभर में होगा कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट

NTA को दी गयी है परीक्षा की जिम्मेदारी

- Sponsored -

420

- sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली (voice4bohar desk)। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) समेत देशभर के 41 केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में सत्र 2021-22 के दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मई मध्य से शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालयों में इस साल से होने वाले एकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ( CUCET ) से दाखिले होने हैं। यह दाखिले ऑनलाइन किए जाएंगे। नेशनल टेस्ट एजेंसी ( NTA ) को इस परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

एप्टिट्यूड और सब्जेक्ट स्पेसिफिक प्रश्न पूछे जायेंगे

केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए NTA कम्प्यूटर बेस्ड CUSET का आयोजन करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए देशभर में केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। जाहिर है कि परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को कम्प्यूटर फ्रेंडली होना होगा। परीक्षा में एप्टिट्यूड और सब्जेक्ट स्पेसिफिक टेस्ट लिया जाएगा। DU के एक अधिकारी के अनुसार CUCET के लिए तैयार की गई गाइडलाइंस को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC) से स्वीकृत किया जाएगा।

विज्ञापन

कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह किया जायेगा पालन 

बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा से इस गाइडलाइंस को हरी झंडी मिलने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा। दिल्ली समेत पूरे देश में कोविड 19 के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में CUSET का आयोजन विभिन्न बैच में किया जाएगा। साथ ही इस टेस्ट के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि DU समेत देशभर के विश्वविद्यालय CUCET कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की गाइडलाइंस घोषित होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। खासतौर पर NTA भी अपनी तैयारी को लेकर गाइडलाइंस पर निर्भर है। गाइडलाइंस के घोषित होने के बाद भी NTA अपनी तैयारी शुरू कर देगा। उम्मीद है कि अप्रैल महीने में ही गाइडलाइंस घोषित हो जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने CUSET में 50 फीसद 12वीं के अंक और 50 फीसद एंट्रेंस टेस्ट का वेटेज दिये जाने का सुझाव दिया है। लेकिन बाकी विश्वविद्यालयों का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। लिहाजा अभी यह तय होना बाकी है कि डीयू या अन्य विश्वविद्यालयों को लेकर एंट्रेस और 12वीं के अंकों का वेटेज क्या तय होगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT