Header 300×250 Mobile

इस बार प्रश्नपत्र में मामूली बदलाव के साथ होगी सीबीएसई की परीक्षा

परीक्षा में केस स्टडी व च्वाइस आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे

- Sponsored -

276

- Sponsored -

- sponsored -

  • परीक्षा लेकर सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही सैपल पेपर जारी कर दिया
  • सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं के स्टूडेंट्स देख सकते हैं सैंपल पेपर
  • 12वीं में कुल प्रश्नों की संख्या 37 से घटाकर 33 कर दी गई

Voice4bihar desk. सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं चार मई से 11 जून तक होने वाली हैं । परीक्षा लेकर सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही सैपल पेपर जारी कर दिया है । इस बार केस स्टडी व च्वाइस आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे । इस बार 10 वीं मैथ के दोनों स्तर बेसिक और स्टैडर्ड में चार केस स्टडी बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे ।

आपको बता दें कि पिछले वर्ष 2020 की परीक्षा में एक अंक वाले 20 प्रश्नों में केवल दो प्रश्नों में इंटरनल च्वाइस दी जाती थी । पर इस बार से एक अंक के 16 प्रश्नों में पांच में इंटरनल च्वाइस दी जाएगी । इसके अलावा इस परीक्षा में पांच अंक के लॉन्ग आंसर टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे ।

सोशल साइस में रीडिंग का जोड़ा गया सेक्शन

10 वीं सोशल साइंस में नया रीडिंग सेक्शन जोड़ है । इसके अंतर्गत चार अंकों के तीन सवाल पूछे जाएंगे । हिस्ट्री और ज्योग्रफी विषय में मैप बेस्ट सवाल छह की जगह पाच अंक के पूछे जाएंगे । प्रश्नों की कुल संख्या 35 से घटाकर 32 कर दी गई है । 10 वीं साइंस में एक अंक के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे । बोर्ड ने इस बार शॉर्ट आंसर सेक्शन भी जोड़ा है, जिसके अंतर्गत दो अंक के छह प्रश्न पूछे जाएंगे । इसके अलावा पांच अंकों वाले सवालों की संख्या छह से घटाकर तीन कर दी गई है ।

विज्ञापन

दो खंड में पूछे जाएंगे प्रश्नपत्र

10 वीं हिंदी में इस वर्ष पेपर में केवल दो खंड रहेंगे । खंड अ में कुल नौ ऑब्जेक्टिव और खंड ब में कुल आठ लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे । 10 वी इंग्लिश में इस बार पेपर को दो भागों में बांटा गया है । दोनों ही भागों में 40 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। पहले भाग में लिटरेचर , रीडिंग और ग्रामर , तो वहीं दूसरे भाग में राइटिंग और लिटरेचर को रखा गया है । इस सत्र में लिटरेचर के दो सेक्शन होंगे । एक में एक्सट्रेक्ट पढ़ कर प्रश्नों के जवाब देना होगा । वहीं दूसरे में टेक्स्ट बुक पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे ।

12 वीं के इस विषयों के प्रश्नपत्र में किया गया बदलाव

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 13 मई को फिजिक्स , 18 मई को केमिस्ट्री और एक जून को मैथ की परीक्षा होगी । एग्जाम पैटर्न में कुछ मामूली बदलाव है । फिजिक्स के चार अंकों के केस स्टडी पर आधारित दो सवाल पूछे जाएंगे । प्रति सवाल एक अंक के वैरी शॉर्ट आंसर क्वेश्वन में असर्शन – रीजन को जोड़ा गया है । इस बार कुल प्रश्नों की संख्या 37 से घटाकर 33 कर दी गई है ।

इसके अलावा मैथ में इस पार दो सेक्शन होंगे । पहले भाग में 24 अंक के ऑब्जेक्टिव और दूसरे भाग में 56 अंक के डिस्क्रिप्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे । इस बार प्रश्नों की संख्या 36 से बढ़ाकर 38 हो गई है । केमिट्री में इस बार ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या 20 से घटाकर 16 कर दी गई है । इस बार 33 प्रश्न पूछे जाएंगे । ऑब्जेक्टिव प्रश्नों वाले सेक्शन में दो पैसेज पर आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored