Header 300×250 Mobile

आज से सभी व्यस्कों को लगेगा कोरोना से बचाव का टीका

मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश, स्कूल-कॉलेजों में बनाये जायेंगे टीका केंद्र

- Sponsored -

414

- Sponsored -

- sponsored -

पटना (voice4bihar desk)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार नौ मई से पूरे प्रदेश में शुरू हो रहे कोरोना से बचाव के टीकाकरण के तीसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा की। इस चरण में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीके लगाये जाने हैं। प्रदेश में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण का कार्य पहले से ही जारी है।

16 जनवरी से प्रदेश में शुरू हुए कोरोना से बचाव के टीकाकरण अभियान में अब तक 79,27,276 लोग लाभान्वित हुए हैं। इनमें 16,13,132 लोगों को टीके के दोनों डोज लगाये गये हैं। अब रविवार से राज्य के सभी व्यस्कों को टीके लगाये जायेंगे। इनमें 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर टीके लगाये जायेंगे जबकि 18 से 44 साल तक के लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद स्लॉट के अनुसार टीके लगाये जायेंगे।

विज्ञापन

शनिवार को मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रविवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण की शुरूआत की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग इसके लिये पूरी तैयारी रखे। उन्होंने कहा कि पहले से अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण किया जा रहा था, अब सभी लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था विद्यालयों या महाविद्यालयों में करें।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग टीके की उपलब्धता को लेकर लगातार प्रयासरत रहे और अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराये। टीकाकरण केन्द्र पर सभी लोग कोविड एप्रोप्रियेट विहेवियर का पालन करें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधान स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण का अभी दौर चल रहा है। इससे लोगों के बचाव के सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्र पर टीका लेने वाले लोग संक्रमित न हों, इसका ख्याल रखें। टीकाकरण सुरक्षित माहौल में करायें।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों के टीकाकरण का उन केन्द्रों पर अलग से प्रबंध रखें। लॉकडाउन के दौरान टीका लेने के लिये लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसका भी ख्याल रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण वाले स्थलों पर शौचालय, पेयजल आदि सुविधाओं की समुचित व्यवस्था करने को कहा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT