Header 300×250 Mobile

बिहार कैबिनेट का फैसला : बोधगया में बनेगा ग्लोबल लर्निंग सेंटर

नीतीश मंत्रिमंडल ने लगायी मुहर

- Sponsored -

495

- Sponsored -

- sponsored -

बुद्धिस्ट गुरु दलाई लामा के नाम पर होगा सेंटर

बोध गया डोभी रोड पर श्री स्टार होटल बनेगा

पटना ( voice4ihar Desk) । बिहार में मंगलवार को नीतीश मंत्रिमंडल की बैठक में कुल छह एजेंडों पर मुहर लगी। इसमें सबसे प्रमुख है बोधगया में ग्लोबल लर्निग सेंटर खोलने के लिए 30 एकड़ जमीन 99 वर्षों की लीज पर देने की स्वीकृति दी गयी है। इस जमीन पर द दलाई लामा ट्रस्ट नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ दलाई लामा के नाम से ग्लोबल लर्निंग सेंटर की स्थापना करेगा।

विज्ञापन

इस जमीन के लिए देय मुद्रांक शुल्क 5.79 करोड़ की राशि विमुक्त करने का फैसला मंत्रिमंडल ने किया। इसके अलावा नीतीश कैबिनेट ने बोध गया-डोभी रोड पर 30.05 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली थ्री स्टार होटल पर भी मुहर लगा दी है। इस होटल का निर्माण निजी पूंजी निवेश के द्वारा किया जाएगा। इसमें 78 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

इसके साथ ही कैबिनेट ने कला संस्कृति के क्षेत्रीय कर्मियों की नियुक्ति, प्रोन्नति और अन्य सेवा शर्त के निर्धारण पर भी मुहर लगाई। बिहार प्रोवेशन सेवा के कर्मियों को वेतन का लाभ नियमावली 2014 के स्थान पर अब बिहार प्रोवेशन सेवा नियमावली 21 को स्वीकृति दी गई है। इस नियमावली से प्रोबेशन सेवा के कर्मियों के वेतन में लाभ होगा। साथ ही कैबिनेट ने बिहार नगर पालिका सेवा संवर्ग नियमावली 2021 को भी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

नई निमावली के तहत कर्मियों की प्रोन्नति, सेवा शर्त आदि तय होगी। नीतीश कैबिनेट ने होमगार्ड जवानों को दुर्घटना में मौत और स्थाई अंग भंग होने पर उनके आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने के प्रावधानों में बदलाव किया है। आश्रितों की नौकरी में नोमनी ठीक वैसे ही बनेंगे जैसे अन्य कर्मियों के। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यह जानकारी दी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored