Header 300×250 Mobile

शिक्षक बहाली : दूसरे फेज में नगर शिक्षक के 618 में से 124 पद के नहीं पहुंचे दावेदार

दो और चार अगस्त को कक्षा VI से VIII तक के शिक्षक अभ्यर्थियों की हुई काउंसिलिंग

- Sponsored -

829

- sponsored -

- Sponsored -

पटना (Voice4bihar desk)। बिहार में जारी प्राथमिक शिक्षक बहाली प्रक्रिया के दूसरे फेज में 618 नगर शिक्षकों के पदों के लिए काउंसिलिंग की गयी। सूबे के 22 जिलों के कुल 68 नगर निकायों में हुई काउंसिलिंग के दौरान इनमें से 493 पदों के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की गयी और उनके प्रशिक्षण व सीटेट-बीटेट के प्रमाण पत्र सुरक्षित रख लिये गये।

अब इनके सभी प्रमाण पत्रों की जांच के बाद तिथि घोषित कर उन्हें नियुक्ति पत्र दिये जायेंगे। काउंसिलिंग के दौरान कुल 124 पदों के लिए शिक्षक अभ्यर्थी नहीं मिले जिसके कारण फिलहाल ये पद खाली रह गये हैं। काउंसिलिंग का आयोजन इसी हफ्ते के दो और चार अगस्त को किया गया था।

संजय कुमार, अपर मुख्य शिक्षा सचिव।

बिहार के अपर मुख्य शिक्षा सचिव संजय कुमार द्वारा जारी सूचना के मुताबिक दो अगस्त को कक्षा VI से VIII तक के सामाजिक विज्ञान जबकि चार अगस्त को इसी कक्षा के लिए भाषा व अन्य विषयों के शिक्षक पदों के लिए काउंसिलिंग करायी गयी। दो अगस्त को 11 जिलों के 18 नगर निकायों में सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग करायी गयी। कुल 99 पदों के लिए हुई काउंसिलिंग में 98 पदों के लिए अभ्यर्थी पहुंचे जबकि पूर्वी चंपारण का एक पद खाली रह गया।

चार अगस्त को गणित-विज्ञान, हिंदी, उर्दू, संस्कृत और अंग्रेजी विषयों के 519 पदों के लिए 22 जिलों के 50 नगर निकायों में काउंसिलिंग करायी गयी। इन 519 पदों में से शिक्षा विभाग को 124 पदों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिले यानी इतने पद खाली रह गये।

विज्ञापन

कक्षा VI से VIII के लिए सामाजिक विज्ञान में सबसे अधिक 67 सीटें दरभंगा में थीं। इसके अलावा नालंदा में 9, भोजपुर में 7, मुंगेर और सारण में 3-3, अररिया, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण और बक्सर में 2-2 जबकि जहानाबाद और लखीसराय में 1-1 सीट थी। इनमें पूर्वी चंपारण की एक सीट को छोड़कर सभी सीटें फुल हो गयीं।

कक्षा VI से VIII के शेष विषयों को मिलाकर भी सबसे अधिक 162 सीटें दरभंगा में थीं। इसके अलावा नालंदा में 61, सीतामढ़ी में 44, बेगूसराय में 36, सारण में 31, भोजपुर में 30, पूर्वी चंपारण में 22, जहानाबाद 21, मुंगेर में 18, अररिया में 17, गया में 16, मुजफ्फरपुर में 12, जमुई में 11, गोपालगंज में 10, लखीसराय में 6, बक्सर में 5, समस्तीपुर में 4, बांका में 3, पटना, रोहतास, सीवान और सहरसा में 2-2 सीटें थी।

जिन जिलों के नगर निकायों में सीटें खाली रह गयीं उनमें बेगूसराय में 23, नालंदा में 19, दरभंगा में 16, पूर्वी चंपारण में 13, सीतामढ़ी में 11, अररिया में 8, मुंगेर और जमुई में 6-6, भोजपुर में 5, गया, सारण और मुजफ्फरपुर में 3-3, गोपालगंज में 2, पटना, रोहतास, जहानाबाद, लखीसराय, सीवान और बक्सर में 1-1 सीटें शामिल हैं।

बता दें कि नगर निकायों में कक्षा I से V के रिक्त पदों के लिए काउंसिलिंग पांच अगस्त को होगी। कक्षा VI से VIII के लिए प्रखंड नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग नौ अगस्त और कक्षा I से V के लिए काउंसिलिंग 10 अगस्त को होगी। इसके बाद 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग होगी।

शिक्षा विभाग पूर्व में कहता रहा है कि दो फेज की नियुक्ति के बाद खाली रह जाने वाली सीटों के लिए तीसरे फेज की काउंसिलिंग करायी जायेगी। हालांकि नये प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेद्र प्रसाद सिंह ने पदभार संभालने के बाद इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा है। तीसरे फेज की काउंसिलिंग के लिए तिथि भी पूर्व से घोषित नहीं है। तत्कालीन प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने अगस्त के अंतिम हफ्ते तक तीसरा फेज कराने की बात कही थी। अब नये प्राथमिक शिक्षा निदेशक उस बात पर अमल करते हैं या कुछ नया करते हैं इस बात का सभी को इंतजार है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT