Header 300×250 Mobile

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बिना नहीं लगवा पायेंगे टीका

एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगाया जाना है कोरोना से बचाव का टीका

- Sponsored -

606

- sponsored -

- Sponsored -

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर चुके हैं सभी के नि:शुल्क टीकाकरण का एलान

पटना (voice4bihar desk) । एक मई से शुरू हो रहे 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी है। अगर आप बिना कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराये टीका केंद्र पर पहुंच जाते हैं तो आपको वापस लौटना पड़ सकता है। देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की बड़ी आबादी को देखते हुए टीका केंद्र पर व्यवस्था बनाये रखने के लिए टीकाकरण से जुड़ी ऐजेंसियों ने पूर्व रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो रहा है। रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु एप से भी करवाया जा सकता है।

अब तक बिना रजिस्ट्रेशन कराये लोगों के टीका केंद्र पहुंच जाने पर उनका ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर दिया जाता था और साथ ही उन्हें टीका भी लगा दिया जाता था। पर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के मामले में इस सिस्टम में टीका केंद्र पर अव्यवस्था उत्पन्न होने के खतरे के देखते हुए पूर्व रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है।

रजिस्ट्रेशन कराते वक्त ही पिन कोड के आधार पर आपको आसपास के टीका केंद्र की जानकारी दी जायेगी। इनमें से किसी एक को चुनने के बाद आपको टीककरण के लिए अपनी सुविधा के अनुसार तारीख चुनने का विकल्प दिया जायेगा। तारीख का विकल्प चुनने के बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें बताया जायेगा कि आपको किस दिन और कहां टीका लेने जाना है। उक्त तिथि को निर्धारित स्थल पर जाकर आप आसानी से टीका लगवा सकते हैं। इससे आप भीड़ भाड़ से भी बचेंगे।

विज्ञापन

कोरोना प्रतिरक्षा टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा क्योंकि प्रारंभ में टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं है। सूत्रों ने कहा, हालांकि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं।

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक भारी वृद्धि होने के मद्देजनजर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को एक मई से टीका लगाने का निर्णय लिया गया है। एक अधिकारी ने कहा, सभी को टीके लगाने की शुरुआत होने के बाद टीकों की मांग में वृद्धि होने का अनुमान है। भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिए कोविन ऐप पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिए समय लेना अनिवार्य किया गया है।

टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिए 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। टीकाकरण की प्रक्रिया और टीका लगवाने के लिए पेश किए जाने वाले दस्तावेज वही रहेंगे।

बिहार समेत देश के कई राज्यों में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त है। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य के सभी लोगों को नि:शुल्क टीका लगवाने का ऐलान कर चुके हैं। हालांकि टीका बनाने वाली कंपनियों ने अपने टीके के डोज के हिसाब से कीमत तय की है। इस कीमत का भुगतान बिहार जैसे राज्यों में सरकारें करेंगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored