Header 300×250 Mobile

रोहतास जिले में बनाए गए तीन माइक्रो कंटेनमेंट जोन

जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 2 से बढ़कर हुई 18

- Sponsored -

215

- sponsored -

- Sponsored -

सभी प्रखंडों में कोरोना जांच में लाई गई तेजी

बजरंगी कुमार सुमन की रिपोर्ट

सासाराम(voice4bihar news)।  देश के कुछ राज्यों में जहां एक ओर संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए पुनः लॉकडाउन लगाए गए हैं तो वही रोहतास जिले में भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार में थोड़ी तेजी दिखाई दे रही है। कुछ दिन पहले जहां जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटकर 2 तक आ गई थी वही अब जिले में कुल 18 संक्रमित हो गए हैं।

हालांकि जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य  विभाग ने  विभागीय आदेश के अनुसार संक्रमण को रोकने के लिए बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच की टीम बैठा दिया है और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रखंडों में कोरोना जांच की रफ्तार को तेज कर दिया है। सभी प्रखण्ड स्थित पीएचसी को जांच के लिए टारगेट दे दिया गया है।

जिले में बनाये गए तीन माइक्रो कंटेनमेंट जोन

जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से न बढ़े इसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य विभाग पुरजोर कोशिश में लगा हुआ है। संक्रमण की  चेन को रोकने के लिए रोहतास जिले में तीन जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं| जिसमें तिलौथू प्रखंड अंतर्गत हरनाचित, सासाराम नगर परिषद क्षेत्र के गौरक्षणी मोहल्ला एवं जख्खी शहीद मोहल्ला में माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बनाए गए हैं। बीते दिनों उक्त क्षेत्र में बाहर से आए लोगो में कोरोना संक्रमित पाए गए थे। राज्य स्वास्थ्य समिति के दिशा निर्देश पर जिले में मिल रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के आस पास के जगहों में कंटेन्मेंट जोन बनाये जा रहे  हैं।

विज्ञापन

बाहर से आ रहे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नज़र

होली पर्व को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है और इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों के साथ-साथ जिले के सभी पंचायतों के जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया है कि अपने क्षेत्र में बाहर से आने वाले लोगों  पर नजर रखें और उन्हें कोरोना जांच करवाने के लिए प्रेरित करें।

साथ ही यदि क्षेत्र के लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो तत्काल इसकी सूचना स्थानीय पीएचसी को दें। अपने क्षेत्र में लोगों को कोरोना संक्रमण का टीका लगाने के लिए जागरूक करें और सोशल डिस्टेंस के साथ-साथ मास्क के  प्रयोग पर भी लोगों को जागरूक करते रहें।

स्वयं को सुरक्षित रखना  संक्रमण से बचाव है :  सीएस

सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार।

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि अन्य राज्यों में बढ़ते संक्रमण के मामले को देखते हुए  स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने कार्यों को संपादित करें। साथ ही साथ मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

उन्होंने बताया  जिले में जो माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, उसमें वैसे लोगों के घर को शामिल किया गया है जहाँ कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाया गया है। संक्रमित मरीज को घर से बाहर नहीं  निकलने की सलाह दी जा रही है। साथ ही साथ अगल बगल के घरों में रहने वाले लोगों के अलावा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये अन्य लोगों की पहचान  कर उनकी  भी कोरोना जांच की  जा रही  है। उन्होंने कहा  अभी स्वयं से सुरक्षित रहना  कोरोना संक्रमण से बचाव है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT