Header 300×250 Mobile

बेऊर में नमामि गंगे परियोजना ने ली दो मजदूरों की बलि

राजधानी पटना में बेऊर जेल के पास हुआ हादसा, दोनों मृत मजदूर मुशिर्दाबाद के रहने वाले हैं

- Sponsored -

469

- sponsored -

- Sponsored -

पटना (voice4bihar desk)। राजधानी पटना के बेउर थाना अंतर्गत  बेऊर जेल के पास L & T कंपनी द्वारा नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत कराये जा रहे बेऊर सीवरेज नेटवर्क परियोजना के कार्य के दौरान दो मजदूरों की मौत दम घुटने से हो गयी। दोनों मृत मजदूर पश्चिम बंगाल के रहने वाले बताये जाते हैं। घटना के बाद मौके पर मौजूद अन्य मजदूरों ने ठेकेदार के खिलाफ हंगामा किया और मृत मजदूरों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की।

बताया जाता है कि बेऊर में जहां सोमवार को घटना हुई वहां का ठेका L & T कंपनी से नयन रजा नामक ठेकेदार ने लग रखा है। सोमवार की सुबह करीब 10 बजे जब वहां काम चल रहा था उसी वक्त एक मजदूर नाले में उतरा। थोड़ी देर बाद दूसरा मजदूर भी उतरा। अचानक अंदर दोनों मजदूर थोड़ी देर छटपटाने के बाद शांत हो गये। बाहर उनके साथियों ने जब उनकी हालत देखी तो उन्हें समझते देर नहीं लगी कि अंदर जहरीली गैस फैल गयी है जिससे दोनों की हालत खराब हो गयी है।

विज्ञापन

इसके बाद बाहर काम कर रहे मजदूरों की अंदर जाने की हिम्मत तो नहीं हुई पर वे बाहर ही हंगामा करने लगे। थोड़ी देर में वहां काफी संख्या में लोग जमा हो गये। हंगामे की सूचना पाकर बेऊर थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने मजदूरों के सहयोग से दोनों को बाहर निकाला और पीएमसीएच ले गयी। वहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। मृत मजदूरों की पहचान पश्चिम बंगाल के मुशिर्दाबाद के सद्दाम हुसैन (30) और इकबाल हुसैन (29) के रूप में हुई।

पुलिस ने उनके परिजनों को घटना की सूचना दे दी है। इधर, बेऊर में जब मजदूरों के बीच सूचना पहुंची कि अस्पताल ले जाये गये उनके दोनों साथी की मौत हो गयी है तो वे लोग उग्र हो गये और हंगामा करने लगे। उनका कहना था कि उनसे खतरनाक काम लिया जाता है पर ठेकेदार उनकी सुरक्षा का इंतजाम नहीं करता है। पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को किसी तरह शांत कराया।

दूसरी ओर, इस हादसे को बुडको ने भी गंभीरता से लिया है। शहर में नमामि गंगे परियोजना बुडको द्वारा ही कराया जा रहा है। बुडको ने इसका ठेका L & T कंपनी को दिया है। बेऊर सीवरेज नेटवर्क परियोजना के कार्यपालक अभियंता ने इस घटना को लेकर बुडको से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। साथ ही अभियंता ने सुरक्षा मानकों की अनदेखी करने के लिए संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई करने के लिए L & T कंपनी को कहा है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT