Header 300×250 Mobile

बिहार में 24 सितंबर से 12 दिसंबर के बीच होंगे पंचायत चुनाव

24 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना

- Sponsored -

678

- Sponsored -

- sponsored -

पटना (voice4bihar desk) । राज्य में ग्राम पंचायतों और ग्राम कचहरियों के चुनाव को मंगलवार को कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में पंचायत और ग्राम कचहरियों के चुनाव कुल 11 चरणों में कराने की मंजूरी दी गयी। इसकी अधिसूचना 24 अगस्त को निर्गत की जायेगी। मतदान 24 सितंबर से 12 दिसंबर तक कराये जायेंगे। सितंबर में 24 और 29, अक्टूबर में 8, 20 और 24, नवंबर में 3, 15, 24 और 29 जबकि दिसंबर में 8 और 12 तारीख को मतदान होंगे। राज्य निर्वाचन पहले ही इसकी अनुशंसा राज्य सरकार से कर चुकी है।

विज्ञापन

किस चरण में किन जिलों में मतदान कराये जायेंगे अभी इसका एलान होना बाकी है पर समझा जाता है कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में मतदान नवंबर-दिसंबर में कराये जायेंगे जबकि अन्य इलाकों में सितंबर और अक्टूबर में मतदान होंगे। इस बार जिन इलाकों में मतदान होंगे वहां मतों की गिनती और विजयी उम्मीदवारों की घोषणा होती जायेगी।

यहां बता दें कि वर्ष , 2016 में हुए आम चुनाव द्वारा गठित त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरियों की कार्यावधि जून, 2021 में समाप्त हो चुकी है। कोरोना के प्रकोप के चलते राज्य में चुनाव को टालना पड़ा है। इस बीच राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर परामर्शी समिति का गठन कर दिया है जो पंचायतों के कार्य को पूर्व की भांति कर रही है। हालांकि 24 अगस्त को अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो जायेगी और परामर्शी समिति के अधिकारों पर रोक लग जायेगी। चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार बनाये गये हैं कि चेहल्लुम, दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ जैस आयोजनों पर इसका असर नहीं पड़े।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored