Header 300×250 Mobile

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता सरकार

नंदीग्राम में खुद की सीट हार गयीं ममता बनर्जी

- Sponsored -

366

- Sponsored -

- sponsored -

रात 12 बजे तक कुल 292 में से घोषित 256 सीटों के नतीजों में से 191 TMC के पक्ष में

पटना (voice4bihar desk)। पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में TMC को प्रचंड जीत मिली है। यहां दो मई की रात 12 बजे तक कुल 292 में से 256 सीटों के नतीजे चुनाव आयोग घोषित कर चुका है। इनमें से 191 TMC और 64 BJP के पक्ष में गये हैं। इसके अलावा शेष 36 सीटों में से 23 पर TMC और 12 पर BJP आगे है। अब इन शेष बचे नतीजों को चुनाव परिणाम पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि सरकार बनाने के लिए TMC को प्रचंड बहुमत मिल चुका है। हम कह सकते हैं कि पश्चिम बंगाल में तीसरी बार भी ममता सरकार के बरकरार रहने का रास्ता साफ हो गया है।

पूरे बंगाल में परचम लहराने वाली ममता नंदीग्राम में हारीं

विज्ञापन

अब तक के चुनाव परिणाम में सबसे बड़ा उलटफेर नंदीग्राम में हुआ जहां पूरे बंगाल में परचम लहराने वाली ममता बनर्जी खुद अपना सीट हार गयीं। इस सीट पर उन्हीं के पुराने साथी शुवेंदु अधकिारी ने उन्हें करीबी मुकाबले में हराया। इस परिणाम के बाद ममता बनर्जी के मुख्यमंत्री बनने में संवैधानिक अड़चन आ गयी है। शपथ लेने के बाद छह महीने के अंदर उनका विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी होगा। माना जा रहा है कि TMC के एक विधायक ममता बनर्जी के लिए सीट खाली करेंगे और वे वहीं से उपचुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचेंगीं।

केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भी चुनाव हारे, कांग्रेस व वामपंथ का खाता भी नहीं खुला

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में जिन बड़े नामों को पराजय का मुंह देखना पड़ा उनमें TMC की ममता बनर्जी के अलावा इसी पार्टी की कौशानी मुखर्जी, सायनी घोष और सायंतिका बनर्जी हैं जबकि BJP के केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के अलावा सांसद लॉकेट चटर्जी, स्वपन दासगुप्ता, यश दासगुप्ता, अशोक डिंडा, रुद्रनील घोष, पर्णो मित्रा, वैशाली डालमिया, रवींद्रनाथ भट्‌टाचार्य, राजीव बनर्जी और राहुल सिन्हा शामिल हैं। इनके अलावा वामपंथी दलों की मिनाक्षी मुखर्जी, ऐशी घोष, सृजन भट्‌टाचार्य जैसे नाम भी हारने वालों में शामिल हैं। लगातार 25 सालों तक पश्चिम बंगाल में शासन करने वाले वामपंथ का यहां खाता भी नहीं खुलना चौंकाने वाला रहा। हालांकि इस बार खाता कांग्रेस का भी नहीं खुला।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored