Header 300×250 Mobile

ग्रामीणों को प्रेरित करने को जीविका दीदियां लगवा रहीं टीका

बिहटा में 600 जीविका दीदियों ने सोमवार को लिया टीका

- Sponsored -

490

- sponsored -

- Sponsored -

पटना (voice4bihar desk)। राजधानी पटना में जिलाधिकारी के निर्देश पर जीविका दीदियों द्वारा समारोह पूर्वक स्वयं टीका लगवाने का कार्य शुरू हो चुका है। सोमवार को बिहटा के प्राइमरी विद्यालय मोहम्मदपुर तथा मध्य विद्यालय पैनाल में इस अभियान की शुरुआत हुई। प्रत्येक केंद्र पर तीन-तीन सौ यानि दोनों सेंटरों पर करीब 600 जीविका दीदियों ने टीका का पहला डोज लिया। बिहटा की जीविका दीदियों ने कल 500 का लक्ष्य निर्धारित किया है।

वस्तुतः जिलाधिकारी ने डीपीएम जीविका को निर्देश दिया था कि ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका दीदियों को भी टीका लगवाएं। चूंकि विशेष अभियान के तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में शत- प्रतिशत लोगों को टीकाकरण से आच्छादित करने का अभियान सतत रूप से जारी है। इसी क्रम में सभी जीविका दीदियों को भी टीकाकरण से आच्छादित करने का निर्देश दिए गए हैं जिसका अनुपालन शुरू है। जीविका दीदियों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर लोगों को टीकाकरण के बारे में जागरुक एवं प्रेरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त दूसरे डोज  के लोगों को भी प्रेरित कर ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सेशन साइट पर टीका दिलाया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से की टीका लगवाने की अपील

विज्ञापन

जिलाधिकारी ने बिहटा प्रखंड की भांति अन्य प्रखंडों की जीविका दीदियों को भी टीकाकरण कराने तथा दूसरे लोगों को भी प्रेरित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा है कि टीका पूर्णत: सुरक्षित एवं उपयोगी है। उन्होंने जिलावासियों से कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा हेतु टीका लेने की अपील की है।

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पटना शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कार्य में गति लाने तथा उसके कुशल प्रबंधन एवं संचालन हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में बताया गया कि पटना शहरी क्षेत्र के लिए  36 मोबाइल वाहनों द्वारा टीकाकरण टीम कार्य करेगी। पटना नगर निगम क्षेत्र के प्रत्येक अंचल में  6 मोबाइल वाहन टीम द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में एक टीम कार्य करेगी जिसमें दो एएनएम तथा एक डाटा एंट्री ऑपरेटर रहेंगे। अर्थात प्रत्येक दिन अंचलवार 6 वार्ड  को कवर किया जाएगा तथा आवश्यकतानुसार इसमें अपेक्षित संशोधन भी किए जाने का निर्देश दिया।

इस रणनीति के तहत प्रत्येक अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को एक सप्ताह के लिए माइक्रोप्लान तैयार करने तथा उसमें तिथि/ वार्ड का नाम/ स्थल का नाम /प्रतिनियुक्त कर्मी का नाम/ पदनाम , समय अंकित करने का निर्देश दिया ताकि सुनियोजित तरीके से प्रत्येक अंचल के सभी वार्डों के शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके। इसके लिए सभी कार्यपालक पदाधिकारी को प्रत्येक वार्ड के लिए एवं प्रत्येक सेशन साइट के लिए नोडल कर्मी नामित करने का निर्देश दिया गया जिनके द्वारा समन्वय का कार्य किया जाएगा।

साथ ही जिस वार्ड के जिस  सेशन साइट पर टीकाकरण का अभियान चलेगा उस वार्ड मैं निगम कर्मियों के द्वारा वार्ड पार्षद से समन्वय स्थापित कर लोगों को इस कार्यक्रम के बारे में अवगत कराने तथा लोगों को टीकाकरण के बारे में जागरूक एवं प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक दिन टीकाकरण की समाप्ति के उपरांत विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन भेजने को कहा।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विशेष टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि  आज बिहटा, मोकामा, फुलवारी शरीफ, बख्तियारपुर का प्रदर्शन सराहनीय रहा। बैठक में अपर समाहर्ता जनरल श्री विनायक मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी, सभी कार्यपालक पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित कई अन्य जिला स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबद्ध थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored