Header 300×250 Mobile

कोरोना इफेक्ट : 87 साल में पहली बार नहीं होगी रणजी ट्रॉफी

सत्र में विजय हजारे, महिला और जूनियर टूर्नामेंट ही होंगे

- Sponsored -

428

- sponsored -

- Sponsored -

दिल्ली। (voice4bihar desk)। 87 साल में पहली बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं करेगा। घरेलू स्तर पर प्रथम श्रेणी का सह सबसे प्रमुख टूर्नामेंट है। हालांकि प्रदेश ईकाइयों द्वारा आयोजित की जाने वाली विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन किया जायेगा। दूसरी ओर, बीसीसीआई अंडर 19 राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट, वीनू मांकड़ ट्रॉफी और महिला राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट का आयोजन करेगी। बोर्ड के सचिव जय शाह ने प्रदेश ईकाइयों को लिखे पत्र में यह जानकारी दी है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव शाह रणजी ट्रॉफी का आयोजन चाहते थे क्योंकि इसमें खिलाड़ियों को अधिकतम मैच फीस (प्रति मैच करीब डेढ लाख रुपये) मिलती है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते दो चरण में इसके आयोजन के लिये दो महीने का बायो बबल बनाना संभव नहीं था। शाह ने प्रदेश ईकाइयों को लिखे पत्र में कहा है हम पहले ही काफी समय गंवा चुके हैं और सुरक्षात्मक उपायों को ध्यान में रखकर क्रिकेट कैलेंडर तैयार करना काफी कठिन था।

विज्ञापन

बीसीसीआई ने अपनी एजीएम में तय किया था कि सत्र छोटा होने पर खिलाड़ियों को क्षतिपूर्ति की जायेगी। समझा जाता है कि बोर्ड इस दिशा में कोई उपाय करेगा ताकि घरेलू क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति पर असर नहीं पड़े। कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने स्पष्ट किया कि देश के शीर्ष घरेलू क्रिकेटरों के वित्तीय हितों का ध्यान रखा जाएगा। अपने सचिव के रुख से सहमति जताते हुए धूमल ने कहा कि सभी हितधारकों को विश्वास में लेते हुए इस सत्र में रणजी ट्रॉफी को रद्द करने का फैसला किया गया।

धूमल ने कहा हमने खिलाड़ियों, चयन समिति, राज्य संघों का पक्ष जाना। महसूस किया गया कि 2020 खत्म हो चुका है और एक ही कैलेंडर वर्ष में दो रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंटों के आयोजन से बेहतर है कि सीमित ओवरों के क्रिकेट का आयोजन किया जाए। महिला विश्व कप और अगले साल अंडर 19 विश्व कप की अहमियत को देखते हुए हमने सोचा कि जूनियर क्रिकेट और महिला क्रिकेट का आयोजन सही रहेगा। धूमल ने कहा एक टूर्नामेंट के आयोजन की जगह हमने सोचा कि हम विभिन्न वर्गों में प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored