Header 300×250 Mobile

नेपाल में हिंसक हुए बंद समर्थक, गर्भवती महिला के ऊपर गर्म तेल उड़ेला

दाहाल–नेपाल समूह का नेपाल बन्द कहीं हिंसक तो कहीं बेअसर

- Sponsored -

232

- sponsored -

- Sponsored -

  • सैकड़ों कार्यकर्ता गिरफ्तार, पुलिस ने चलाई दर्जनों राउंड गोलियां
  • भारत के पड़ोसी देश नेपाल से आ रहीं चिंताजनक तस्वीरें

जोगबनी (voice4bihar)। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में वर्तमान राजनीतिक संकट के बीच कई चिंताजनक तस्वीरें सामने आ रही हैं। एक तरफ काठमांडू की सड़कों पर घूमती सेना की बख्तरबंद गाड़ियों ने आपातकाल की आहट के संकेत दिये तो वहीं दूसरी ओर बृहस्पतिवार को दाहाल-नेपाल समूह की ओर से बुलाए गए देशव्यापी बंद में कई जगह हिंसा देखने को मिली। इस दौरान प्रदर्शनकारियों का अमानवीय बर्ताव भी सामने आया, जहां निर्दोष लोगों पर जुल्म किये गए। वहीं प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सुरक्षा बलों की सख्ती भी दिखाई पड़ी।

दरअसल नेपाल में संसद भंग होने के बाद से जारी सियासी उठापटक के बीच गुरुवार को नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी के एक गुट दहाल -नेपाल समूह की ओर से बृहस्पतिवार को देशव्यापी बंद का आह्वान किया गया था। इस नेपाल बन्द ने कई जगह हिंसक रूप लिया तो कहीं इसका मिला जुला असर दिखा। बन्द को सफल बनाने के लिए खुद नेकपा नेता प्रचण्ड सड़क पर दिखे तो नेपाल स्कूटर से चक्कर लगाते दिखे। हालांकि गाड़ी से भ्रमण करते प्रचंड व स्कूटर पर निकले नेपाल की तस्वीर सोसल मीडिया में वायरल होने के बाद लोगों ने जम कर आलोचना की है । स्थानीय लोगों ने इस कदम को खुद दोनों बरिष्ठ नेताओं के द्वारा ही बन्द की अवहेलना बताया है । वहीं सुबह के समय में बन्द की अवहेलना करने के आरोप में रानी भंसार इलाके में एक भारतीय ट्रक में तोड़फोड़ करने का प्रयास किया गया लेकिन पुलिस हस्तक्षेप के बाद बन्द कर्ता को सफलता हाथ नहीं लगी ।

सांसद के नेतृत्व में चाय दुकान में तोड़फोड़, गर्भवती महिला पर उड़ेला गर्म तेल

विज्ञापन

नेपाल के बिराटनगर महानगरपालिका के सामने चाय नास्ते की दुकान में सांसद शिव कुमार मंडल के नेतृत्व में घूम रहे कार्यकर्ता ने तोड़फ़ोड़ की। वही दुकान में काम कर रही महिला के ऊपर गर्म तेल डालने की बात सामने आई है। इस घटना में दो महिलाओं के घायल होने की बात पुलिस ने कही है । घायल महिलाएं चाय नास्ता की दुकान के संचालक प्रमोद सहनी की पत्नी 40 वर्षीया बसन्ती सहनी व पुत्री 22 वर्षीया वविता सहनी बताई गई है। बताया जाता है कि घायल बविता सहनी 6 महिना की गर्भवती है ।
पूर्व मन्त्री रहे सांसद शिवकुमार मण्डल के नेतृत्व में हुई इस घटना की बृहत मधेशी नागरिक समाज ने निन्दा की है। वही इस सम्बंध में सांसद शिव कुमार मंडल ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया। वही पीड़ित के द्वारा पुलिस के समक्ष अपनी शिकायत दी गई है। इस सम्बंध में डीएसपी मान बहादुर राई ने कहा कि घटना की जानकारी के बाद पुलिस को भेजा गया है। दुकान के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज से उपद्रव करने वालों की पहचान की जा रही है ।

यह भी पढ़ें : नेपाल में आपातकाल की आहट, सड़कों पर गश्त कर रहीं सेना की बख्तरबंद गाड़ियां

अचानक उग्र हुआ आंदोलन, पत्रकार का तोड़ा कैमरा
सुबह से लगातार सामान्य अवस्था में रहा नेपाल बन्द अचानक से हिंसक प्रदर्शन में बदल गया। खुली दुकान को बन्द कराने व गाड़ी में तोड़फोड़ करने के क्रम में जनकपुर के शिव चौक में पुलिस व आन्दोलनकारी के बीच भिड़न्त हुई है। आक्रामक रहे आंदोलनकारियों ने पुलिस के ऊपर पार्किंग में रहे मोटरसाइकिल के हेलमेट व पत्थर फेंकना शुरू कर दिया तो जवाबी कार्रवाई करते हुए भीड़ को तीतर बितर करने के लिए पुलिस ने दर्जनों राउंड हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले दागे। दोहरी भिड़न्त में दाहाल नेपाल पक्ष के केन्द्रीय सदस्य रामचन्द्र झा , स्थायी कमिटी सदस्य मातृका यादव , कारी यादव , प्रदीप साह घायल हुए है। वही पुलिस जवान लालबाबु राय भी आंदोलनकारी के हमले में घायल हुए है। दूसरी ओर आन्दोलन के क्रम में मोटरसाइकिल को तोड़ने का वीडियो बना रहे स्थानीय पत्रकार का कैमरा आन्दोलनकारियों ने तोड़ दिया ।

देशव्यापी बंद के दौरान नेपाल में भारी हिंसा। देखिए अनकट वीडियो।


पत्रकार पर हमला लोकतंत्र के लिए दुखद : जानी खान
पत्रकार पर हुए हमले की निन्दा बिभिन्न संघ संगठन सहित स्थानीय बुद्धिजीवी ने की है। पत्रकार के साथ हुए दुर्व्यवहार की निन्दा करते हुए युवा क्रांतिकारी नेता जानी खान मधेशी ने कहा कि यह अराजकता फैलाने वाला बन्द है। लोग अभी कोरोना के मार से उबर ही नहीं पाए है कि जन धन का नुकसान के साथ चौथे स्तम्भ पर भी हमला करना दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसा लगता है कि प्रचण्ड के समर्थक फिर से जनता को दमन करने सड़क पर उतरे है ।क्योंकि चाय दुकान में तोड़फोड़ पत्रकार पर हमला पुराने समय की याद को ताजा कर रहा है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored