Header 300×250 Mobile

बिहार में इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा कोरोना का टीकाकरण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा-18+ वालों का टीकाकरण भी हो गया शुरू

- Sponsored -

410

- Sponsored -

- sponsored -

शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के लिए 121 टीकाकरण एक्सप्रेस को सीएम ने किया रवाना

पटना (voice4bihar news)। राज्य में कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के मकसद से एक और प्रयास का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उम्मीद जताई है कि इस वर्ष के आखिर तक राज्य में टीकाकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना से लड़ने के लिए आगे की तैयारी पूरी करने का भी मुख्यमंत्री ने दावा किया है।

शहरी क्षेत्रों में 45 वर्ष आयु से अधिक उम्र के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण उनके घर के समीप ही करने के मकसद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 121 टीकाकरण एक्सप्रेस को रवाना किया। इसके साथ ही राज्य में फिलहाल काम कर रहीं टीकाकरण एक्सप्रेस की संख्या 839 हो गयी है। इनमें से 718 टीकाकरण एक्सप्रेस अभी गांवों में दौड़ रही हैं, आज शहरी क्षेत्र के लिए 121 टीकाकरण एक्सप्रेस रवाना किये गए। यह वैन जगह-जगह जाकर शहरी वार्डों में टीकाकरण करेगी। 718 टीकाकरण एक्सप्रेस अभी गांवों में दौड़ रही हैं, आज शहरी क्षेत्र के लिए 121 टीकाकरण एक्सप्रेस रवाना किये गए।

एक आरटीपीसीआर वैन से रोजाना एक हजार सेंपल की जांच

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कोरोना टेस्टिंग के लिए एक आरटीपीसीआर वैन काम पर लगी है। इसके जरिये हर रोज एक हजार टेस्ट किये जा रहे हैं। ऐसे चार और आरटीपीसीआर टेस्टिंग वैन आने वाले हैं। जो गांवों में जाकर आरटीपीसीआर जांच के जरिये कोरोना मरीजों की पहचान करेंगे। सीएम ने कहा कि कोरोना काल में राज्य सरकार ने हर वह कदम उठाया है, जिसकी जरूरत हुई। कोई नहीं जानता कि इसके आगे क्या होना है। ऐसे में हम लोग इसके लिए पूरी तरह से तैयारी कर रहे हैं।

टीकाकरण एक्सप्रेस को रवाना करते सीएम।

केंद्र सरकार ने दिया है आश्वासन, राज्यों को मिलेगी अधिक वैक्सीन

विज्ञापन

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अब शहरी इलाके में भी टीकाकरण शुरू हो चुका है। केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए जो प्रबंध किया है, उसके तहत 45+ वालों का टीकाकरण अनवरत चल रहा है। इसके अलावा आज से 18+ वालों का टीकाकरण भी शुरू किया गया है। केंद्र सरकार से आश्वासन मिला है कि अधिक संख्या में वैक्सीन राज्यों को भेजी जाएगी। यह वैक्सीन बिहार को भी मिलने वाला है, जिसकी बदौलत हम लोग वर्ष 2021 के अंत तक टीकाकरण का काम पूरा कर लेंगे।

रोजाना 200 लोगों को वैक्सीन लगाएगी एक टीकाकरण एक्सप्रेस

गौरतलब है कि सरकार ने एक दिन पहले ही सभी जिलों को पत्र भेजकर शहरी टीकाकरण मुहिम शुरू करने का निर्देश दे दिया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत तथा नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर की ओर से जारी संयुक्त पत्र सभी जिलाधिकारी, नगर आयुक्त व कार्यपालक पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को भेजे गए हैं। इसमें कहा गया है कि शहरी क्षेत्रों में 45+ के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण उनके घर के समीप ही टीका एक्सप्रेस के जरिये किया जायेगा। प्रत्येक टीका एक्सप्रेस से प्रतिदिन 200 लाभार्थियों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कहा गया है।

मुहल्ले के सामुदायिक भवन या स्कूल में लगेगा टीकाकरण सत्र

पत्र में कहा गया है कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड-19 टीकाकरण की गति बढ़ाने की आवश्यकता है, ताकि टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में माइक्रोप्लान बनाकर टीका एक्सप्रेस के जरिये मुहल्ला या वार्ड के समीप ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए टीकाकरण सत्र लगाया जाएगा। यह कैंप संबंधित मुहल्ला या वार्ड के ही किसी सामुदायिक भवन अथवा विद्यालय में लगेगा। शहरी क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण में इजाफा लाने के लिए माइक्रोप्लान तथा रूट चार्ट, सत्र स्थल के चयन, टीकाकरण दल, टीका एक्सप्रेस, मोबिलाइजेशन तथा लॉजिस्टिक अरेंजमेंट को लेकर आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।

टीकाकरण स्थल का चयन करेगी डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स

निर्देश में यह भी कहा गया है कि टीकाकरण के लिए शहरी क्षेत्र में बने अपार्टमेंट, घर, शहरी स्लम बस्ती, सब्जी मंडी, बाजार समिति, ऑटो रिक्शा तथा बस ऑनर एसोसिएशन, स्ट्रीट वेंडर, महिला आरोग्य समिति, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह तथा उद्योग एसोसिएशन आदि को अभियान के तहत टीका लगाना है। सत्र स्थल का चयन नगर निगम या नगर परिषद के सहयोग से डिस्ट्रिक टास्क फोर्स करेगा। इसके तहत संबंधित मुहल्ला या वार्ड के ही किसी सामुदायिक भवन इत्यादि में करते हुए टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को हर माह 1500 रुपये देगी बिहार सरकार

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored