Header 300×250 Mobile

वैक्सीनेशन नियमों में बदलाव, 28 दिन बाद ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज

विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए पहली और दूसरी डोज का गैप कम किया गया

- Sponsored -

296

- sponsored -

- Sponsored -

अन्य लोगों को कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए करना होगा 84 दिनों का इंतजार

पटना (Voice4bihar news)। राज्य में कोरोना टीकाकरण को तेज करते हुए बुधवार को विभिन्न जिलों में स्पेशल वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जा रहा तो दूसरी ओर केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन के नियमों में बदलाव किया है। अब केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाकरण को लेकर एक बार फिर नियमों में बदलाव किया है, जो सिर्फ विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए है।

विज्ञापन

गौरतलब है कि देश भर में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन लग रही है। इसमें कोविशील्ड वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज के बीच का फासला 84 दिन तय किया गया है। ऐसे में सरकार ने अब कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को कम करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं।

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन में बताया गया कि विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड के पहले व दूसरे डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने व नौकरी करने वाले लोग वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के 28 दिन बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवा सकते हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored