Header 300×250 Mobile

बाढ़ से थमी रफ्तार, मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप

चंपारण के सुगौली-मझौलिया में रेलवे ट्रैक पर आया बाढ़ का पानी

- Sponsored -

347

- sponsored -

- Sponsored -

उत्तर प्रदेश से बिहार को जोड़ने वाले रेलखंड पर दूसरे दिन भी नहीं चलीं ट्रेनें

बेतिया (voice4bihar news)। उत्तरी बिहार में बाढ़ की वजह से कई जगह सड़क यातायात प्रभावित होने के बाद अब बाढ़ की वजह से अब ट्रेनों का परिचालन भी ठप हो गया है। उत्तर प्रदेश से बिहार को जोड़ने वाले मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड पर सुगौली-मझौलिया रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर बाढ़ का पानी भर गया। इस वजह से रविवार को दोपहर से ही उक्त रेलमार्ग पर ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है।

टिकट कैंसिल कराने के लिए बुकिंग काउंटर पर लगी रही भीड़

इस मार्ग पर कई एक्सप्रेस ट्रेनों से लेकर सवारी गाड़ियों तक का परिचालन अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। जिसकी वजह से लगातार दूसरे दिन भी रेलयात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना पड़ा। बताया जाता है कि सुगौली मझौलिया के बीच पुल संख्या 205248 पर बाढ़ के पानी के भारी दबाव के कारण पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि दर्जनों एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन मार्ग परिवर्तन कर कराया जा रहा है। इस वजह से विभिन्न रेलवे स्टेशनों के बुकिंग काउंटर पर टिकट कैंसिल कराने के लिए भीड़ लगी रही।

रविवार को दोपहर बाद इस रूट से गुजरी थी आखिरी ट्रेन

स्टेशन अधीक्षक आनंद कुमार बैठा ने बताया कि रविवार को इस रूट पर आखिरी ट्रेन बांद्रा जाने वाली 09040 अवध एक्सप्रेस दोपहर करीब 2 बजे यहां से गुजरी है। आनंद विहार से आने वाली चम्पारण सत्याग्रह एक्सप्रेस 04010 डाउन बेतिया तक ही चली। यहीं से अप 04009 बनकर आनंद विहार के लिए रवाना हो गयी। इसके बाद से ही मुजफ्फरपुर-गोरखपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बंद है। इस दौरान कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट होने की वजह से रेलयात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

विज्ञापन

एडीआरएम ने रेलखंड का लिया जाएगा, फिलहाल नहीं चलेंगी ट्रेनें

इधर समस्तीपुर मंडल सहायक रेल प्रबंधक अशोक महेश्वरी ने वरिष्ठ मंडल अभियंता, वरिष्ठ मंडल परिचालन अधिकारी एवं वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार अभियंता समस्तीपुर के साथ कपरपुरा नरकटियागंज रेलखंड के अंतर्गत सुगौली मझौलिया स्टेशनों के मध्य कुल संख्या 248 किलोमीटर 1955-6 का निरीक्षण किया। उन्होंने हालात का जायजा लेने के बाद फिलहाल इस रूट पर ट्रेन चलाने में असमर्थता जाहिर की।

ट्रेन परिचालन ठप होने के कारण बेतिया रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा।

कई सवारी गाड़ियां निरस्त, कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों के मार्ग बदले गए

सुगौली-मझौलिया रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर पानी भरने के कारण कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। इनमें नरकटियागंज से रक्सौल जाने वाले वाली ट्रेन नम्बर 05209 और 05210, नरकटियागंज से मुजफ्फरपुर जाने वाली ट्रेन नम्बर 05215 और 05216, मुजफ्फरपुर से बनारस जाने वाली मंडूवाडीह एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। वहीं ट्रेन नम्बर 05252 जननायक एक्सप्रेस तथा ट्रेन नम्बर 05273 और 05274 सत्याग्रह एक्सप्रेस का परिचालन रक्सौल से वाया सिकटा-नरकटियागंज रेलखंड होते हुए कराया जा रहा है।

दूसरी ओर मुजफ्फरपुर से आनंद विहार जाने वाले ट्रेन नम्बर 02558 और 02557 सप्तक्रांति एक्सप्रेस, बरौनी से बांद्रा जाने वाली ट्रेन नम्बर 09039 और 09040 अवध एक्सप्रेस, दरभंगा से अमृतसर जाने वाली ट्रेन नम्बर 05211 जननायक एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर से पोरबंदर जाने वाली ट्रेन नम्बर 09270 पोरबंदर एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर से देहरादून जानी वाली दून एक्सप्रेस, भागलपुर से गुजरात जाने वाली ट्रेन नम्बर 09452 गांधीधाम एक्सप्रेस, कामख्या से वैष्णोदेवी जाने वाली ट्रेन नम्बर 05655 कामाख्या एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट वाया छपरा, सीवान, गोरखपुर रेलखंड से कराया जा रहा है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored