Header 300×250 Mobile

STET अभ्यर्थी को महंगा पड़ा बिहार बोर्ड से मजाक, मिली हुई नौकरी से धोना पड़ेगा हाथ

रिजल्ट शीट पर साउथ की अभिनेत्री का फोटो लगा होने पर बिहार बोर्ड ने दी सफाई

- Sponsored -

464

- Sponsored -

- sponsored -

कहा- गलत मंशा से ऋषिकेश कुमार ने अपनी तस्वीर की जगह अभिनेत्री का फोटो अपलोड किया

एडमिट कार्ड जारी होते वक्त ही पकड़ी गयी थी गड़बड़ी, लेकिन सुधार के मौके गंवाए

पटना (voice4bihar news)। STET-2019 के रिजल्ट में एक पुरुष अभ्यर्थी रिजल्ट शीट पर लगी मलयालम अभिनेत्री की तस्वीर लगी होने से बिहार बोर्ड व सरकार की खूब किरकिरी हो रही है। मामले ने सियासी रंग लिया तो बिहार बोर्ड की भी भौंहें तन गयी। बोर्ड ने इसे एक छात्र की कारिस्तानी बताते हुए कार्रवाई की चेतावनी दे डाली है। बिहार बोर्ड का मानना है कि STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने जान बूझकर अपनी तस्वीर की जगह एक मलयालम अभिनेत्री की तस्वीर अपलोड की है।

 STET अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड पर भी थी अभिनेत्री की तस्वीर, खुद ही किया था वायरल

बिहार बोर्ड का यह दावा भी निरर्थक नहीं है। बताया जाता है कि STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार के रिजल्ट शीट पर मिसमैच तस्वीर लगने से पहले एडमिट कार्ड पर भी यही तस्वीर छपी थी। बोर्ड की तरफ से दी गयी सफाई में कहा गया है कि जहानाबाद जिले के एक अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने अपना परीक्षा फॉर्म भरते समय स्वयं अपने फोटो की जगह दक्षिण भारतीय अभिनेत्री का फोटो अपलोड किया। ऐसी त्रुटि में सुधार के लिए बिहार बोर्ड ने अखबारों में विज्ञापन देकर अभ्यर्थियों को सुधार करने का मौका दिया लेकिन इस अभ्यर्थी ने ऐसा नहीं किया।

इतना ही नहीं, STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने जान बूझकर बिहार बोर्ड व सरकार को बदनाम करने के लिए खुद यह फोटो वायरल कराया है। बोर्ड ने दावा किया है कि इस छात्र को जब इस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया गया, तब भी ऋषिकेश कुमार ने अपना एडमिट कार्ड विभिन्न जगहों में वायरल कर दिया था। इसमें सुधार कराने की बजाय गलत मंशा से ऐसा किया।

परीक्षा में बैठने के लिए STET अभ्यर्थी को दिये गए थे पहचान पत्र के अन्य विकल्प

सवाल यह भी उठा कि जब एडमिट कार्ड पर ही गलत फोटो था, तब इस छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति क्यों दी गयी? इस पर बोर्ड का तर्क है कि परीक्षा के आयोजन के समय फ़ोटो त्रुटि के कारण कोई अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित न हो, इसके लिए समिति ने ऐसे छात्रों को दूसरा विकल्प दिया था। एडमिट कार्ड में त्रुटि होने की अवस्था में फ़ोटोयुक्त पहचान पत्रों यथा-आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि दिखाने पर परीक्षा में प्रवेश की अनुमति दी गई।

विज्ञापन

यह भी पढ़ें : STET परीक्षा में अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन ने किया क्वालिफाई!, विपक्ष ने कहा-धांधली हुई

STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने एडमिट कार्ड पर लगी मिसमैच तस्वीर की थी वायरल।
STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने एडमिट कार्ड पर लगी मिसमैच तस्वीर की थी वायरल।

रिजल्ट शीट पर लगी गलत तस्वीर में सुधार की बजाए फिर किया वायरल

उल्लेखनीय है कि किसी अभ्यर्थी का फोटो मिसमैच होने की स्थित में परीक्षा के पहले व बाद में भी सुधार का विकल्प दिया जाता है। परीक्षाफल जारी होने के पश्चात भी अभ्यर्थी को साक्ष्य सहित दस्तावेजों को प्रस्तुत करते हुए अपने फ़ोटो में सुधार के लिए आवेदन देना होता है। ऐसे में ऋषिकेश कुमार का दायित्व बनता था कि मिसमैच फोटो में सुधार के लिए आवेदन करें। दुर्भाग्य से उसने ऐसा नहीं किया। उल्टे दक्षिण भारतीय अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की फ़ोटो वाले दस्तावेज को वायरल कर दिया।

शोकॉज देगा बिहार बोर्ड, निरस्त हो सकता है अभ्यर्थित्व

एक ही मसले पर दूसरी बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की किरकिरी कराने वाले STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार के खिलाफ बोर्ड ने सख्त रवैया अपनाने का संकेत भी दिया है। बिहार बोर्ड ने इसके लिए ऋषिकेश कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करने का मन बना लिया है। साथ ही, अपने फोटो की जगह अभिनेत्री का फोटो अपलोड करने तथा कई अवसर दिए जाने के बावजूद भी फ़ोटो सुधार नहीं करने वाले STET ऋषिकेश कुमार का अभ्यर्थित्व रद्द करने की चेतावनी भी दी गयी है।

विवाद ने लिया सियासी रंग तो बिहार बोर्ड ने दी सफाई

विदित हो कि बिहार के राजकीय विद्यालयों, प्रोजेक्ट कन्या उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक बहाली के लिए जारी रिजल्ट में फोटो मिसमैच ने खूब बखेड़ा खड़ा किया। STET अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार के मार्क्स शीट पर अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर को सियासी मुद्दा बनाया गया। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इसे टॉपर घोटाला बताते हुए सरकार की मंशा पर सवाल उठाये हैं। इसी वजह से बिहार बोर्ड को सफाई देने के लिए आगे आना पड़ा।

यह भी देखें : STET-2019 : हजारों छात्रों का भविष्य ‘Qualified But Not In Merit List’ के फेर में फंसा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored