Header 300×250 Mobile

सीमा पर एसएसबी की तैनाती के बाद भी कैसे कामयाब हो रहे तस्कर?

तस्करी का ट्रांजिट पॉइन्ट बन रही टिकुलिया बस्ती व इस्लामपुर

- Sponsored -

235

- Sponsored -

- sponsored -

भारत-नेपाल सीमा पर सख्ती के बाद भी नहीं बदले हालात

एसएसबी की तैनाती के बाद भी रात के अंधेरे में खुलेआम तस्करी

जोगबनी (voice4bihar news)। अररिया जिले के जोगबनी से सटी नेपाल सीमा पर दोनों देशों की ओर से सख्ती के बावजूद तस्करी की घटनाएं थमती नजर नहीं आ रही हैं। कोरोना संकट के बीच एक तरफ आम आदमी की आवाजाही पर रोक है तो जोगबनी में विभिन्न खुली सीमा से तस्करी का खेल व्यापक पैमाने पर चल रहा है। यह स्थिति तब सामने आई है जब पिछले दिनों सीमा पर झड़प के बाद सशस्त्र सीमा बल (एसएनबी) के जवानों की तैनाती भारत की ओर से कर दी गयी है।

उल्लेखनीय है कि जोगबनी के इस्लामपुर में भारतीय नागरिकों व नेपाल पुलिस के बीच झड़प के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गयी थी। इसके उपरांत इस्लामपुर, टिकुलिया बस्ती में एसएसबी जवानों की तैनाती की गई। फिर भी बेखौफ होकर तस्कर अपना काम कर रहे हैं। इसे सीमा पर एसएसबी की उपस्थिति का ख़ौफ़ तस्करों के बीच से समाप्त होना ही कहेंगे।

आलम यह कि रात के 11:00 बजे के बाद बेख़ौफ़ होकर नेपाल से सीधे तस्करी का सामान टेम्पो में लोड हो भारत आ गए और फिर वापस तस्करी के सामान लोड कर नेपाल वापस हो जाते हैं। यह घटना सीमा सुरक्षा को लेकर भी गंभीर सवाल खड़े करता है।

इस्लामपुर, दरहिया से तस्करी का सामान बरामद

विज्ञापन

नेपाल से भारत और भारत से नेपाल की तरफ तस्करी के इस धंधे का खुलासा तब हुआ जब सीमा पर देर रात पत्रकार पहुंच गए। हालांकि भारतीय इलाके से नेपाल पहुंचा चुके तस्कर के सामान को नेपाल पुलिस ने जब्त कर लिया। साथ ही स्थानीय दरहिया निवासी 38 वर्षीय तस्कर सुधीर कुमार महतो को हिरासत में लेते हुए एक लाख 56 हजार रुपये के कपड़े जब्त किये। वहीं कपड़ा लोड कर ले जा टेम्पो को जब्त कर भंसार को सुपुर्द कर दिया।

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो इस्लामपुर हो या दरहिया लाखों की तस्करी कर प्रेशर कुकर, कपड़े ,नशीली दवा, पान मसाला सहित अन्य सामग्री को सीमा के दोनों तरफ बैठे तस्करों के संगठित गिरोह भेजते हैं, लेकिन प्रशासन पर काफी दवाब पड़ने के बाद ही छोटे-मोटे तस्करी के सामान की जब्ती कर ली जाती है।

यह भी देखें : भारत-नेपाल सीमा पर घुसपैठ कर रहे लोगों के साथ सुरक्षा बलों की झड़प

इस्लामपुर से काजू व जीरे की तस्करी

जोगबनी के इस्लामपुर से अवैध रुप में नेपाल की तरफ चीनी काजू, जीरा सहित अन्य सामग्री की तस्करी हो रही है। इस जगह के नेपाल भाग के मटेरुवा से मंगलवार की रात्रि 160 किलो चीनी, काजू व जीरा सहित दो लाख 27 हजार रुपये के तस्करी का सामान नेपाल पुलिस ने बरामद किया है। इसके साथ ही नेपाल से भारत भेजने के तैयारी में छोटे छोटे गठरी बना कर रखे गए चायनीज चना, मटर व मरीच सहित 55 हजार के तस्करी के सामान भी नेपाल पुलिस ने जब्त किये।

सूत्रों की मानें तो तस्करी के इस खेल में नेपाल पुलिस के कुछ जवान भी शामिल हैं। मसला जो भी हो लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि जब भारत-नेपाल सीमा के दोनों ओर लॉकडाउन के कारण सुरक्षा चाक-चौबंद का दावा किया जा रहा है तो फिर तस्करी का खेल क्यों नहीं रुक रहा?

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT