Header 300×250 Mobile

मल्टी-यूनिवर्सिटी प्राइवेट इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जून में

UGET2021 के लिए COMED K- Uni-GAUGE प्रवेश परीक्षा के लिए 20 मई तक होगा आवेदन

- Sponsored -

295

- Sponsored -

- sponsored -

20 जून को होने वाली परीक्षा को लेकर देश भर बनाए जाएंगे 400 सेंटर

देश भर में  80,000 से अधिक विद्यार्थियों के परीक्षा में बैठने की संभावना

पटना (Voice4bihar news.)। प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के इच्छुक छात्रों के लिए COMEDK UGET and Uni-GAUGE प्रवेश परीक्षा 20 जून 2021 को एक संयुक्त परीक्षा के रूप में आयोजित की जा रही है। बैंगलुरू समेत कर्नाटक के तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला के लिए यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा हो रही है। यह प्रवेश परीक्षा कर्नाटका प्रोफेशनल कॉलेजेस फाउंडेशन ट्रस्ट तथा यूनी-गेज के सदस्य विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध कॉलेजों में बी.ई/बी. टेक में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी।

सम्पूर्ण भारत के 150 से भी अधिक शहरों में 400 से भी अधिक टेस्ट सेंटरों में इन प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष इस परीक्षा में 80,000 से अधिक विद्यार्थियों के बैठने की संभावना है। परीक्षा के लिए आवेदकों को www.comedk.org या www.unigauge.com पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 22 मार्च 2021 से 20 मई 2021 तक जारी रहेगी।

विज्ञापन

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए COMEDK के एक्जीक्यूटिव सेक्रेटरी डॉ. कुमार ने कहा-‘इंजीनियरिंग की शिक्षा के क्षेत्र में कर्नाटक हमेशा से एक अग्रणी स्थान रहा है और यही कारण है कि यह देशभर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए एक ख्यात स्थान के तौर पर चर्चित रहा है। वर्ष दर वर्ष हम कर्नाटक के बाहर से इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा होते देख रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 में एडमिशन की संख्या में कमी हुई थी, लेकिन वह एक असामान्य परिस्थिति रही और अब हमें आशा है कि इस वर्ष हम पाबंदियों में ढील मिलने की वजह से विद्यार्थियों के रूझान को बढ़ता देखेंगे।’

जानकारी देते हुए COMEDK के एक्जीक्यूटिव सेक्रेटरी डॉ. कुमार व अन्य।

डॉ. कुमार ने आगे बताया कि- ‘पिछले 15 सालों से COMEDK राष्ट्रीय स्तर पर बहुत उत्कृष्ट और सफल तरीके से इस परीक्षा का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष भी हमने सुनिश्चित किया है कि परीक्षा व एडमिशन दोनों सुरक्षित तरीके से सम्पन्न हो जाएं।’ इराफाउंडेशन के सीईओ पी. मुरलीधर ने कहा- ‘पिछले वर्ष कोविड महामारी के सामने आने के बावजूद, हमने 392 सेंटर्स पर सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए परीक्षा का सफल आयोजन किया था। हमने परीक्षा सेंटर्स की संख्या में भी वृद्धि की थी ताकि विद्यार्थियों को एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा न करनी पड़े। वह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी और 2020 में इसमें करीब 60,000 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे।

इस वर्ष हमने अपने सुरक्षा मानकों को और अपग्रेड किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर सेंटर पूरी तरह सेनेटाइज़्ड हो और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए केवल 50 प्रतिशत विद्यार्थियों के हिसाब से बैठक व्यवस्था की जाएगी। हमने सेंटर्स की संख्या भी 392 से बढ़ाकर 400+कर दी है जो कुल 150 शहरों में स्थित हैं। इस तरह से विद्यार्थी बेवजह यात्रा करने से भी बच सकेंगे। परीक्षा दो सेशंस में आयोजित होगी। पहला सेशन सुबह 9 बजे शुरू होकर दोपहर 12 बजे समाप्त होगा जबकि दूसरा सेशन दोपहर 2 बजे प्रारम्भ होकर शाम 5 बजे समाप्त होगा।’

उल्लेखनीय है कि Comedk-Uni-GAUGE परीक्षा भारत की दूसरी सबसे बड़ी मल्टी-यूनिवर्सिटी प्राइवेट इंजीनियरिंग परीक्षा बन चुकी है। जिसमें 180 से अधिक संस्थान तथा 30 से अधिक यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों को उनके प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश देती हैं। 150 शहरों तथा 400 सेंटर्स तक पहुंच बनाने के साथ, इस परीक्षा ने वर्ष दर वर्ष महत्वपूर्ण गति पाई है। सम्पूर्ण आवेदन व परीक्षा प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इस संदर्भ में ऑनलाइन परीक्षा व आवेदन प्रक्रिया सम्बंधित एक विस्तृत गाइडलाइन विद्यार्थियों के लिए www.comedk.org अथवा www.unigauge.com पर उपलब्ध रहेगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT