Header 300×250 Mobile

नेपाल के रास्ते भारत में सोना तस्करी करते 3 गिरफ्तार, पौने दो किलोग्राम अवैध सोना पकड़ाया

काठमांडू में पकड़े गए भारत के रहने वाले तस्कर, 1.5 लाख रुपये कैश भी बरामद

- Sponsored -

776

- Sponsored -

- sponsored -

राजस्थान के रहने वाले हैं गिरफ्तार तस्कर साकिर अली, अब्दुल सतार व प्यार मोहम्मद

अंतरराष्ट्रीय तस्कर गैंग से जुड़े हो सकते हैं गिरफ्तार सोना तस्करों के तार

जोगबनी (voice4bihar news)। भारत में सोना की कीमतों में लगातार उछाल के बीच नेपाल के रास्ते लगातार सोने की अवैध तस्करी के मामले सामने आते रहे हैं। प्रति 10 ग्राम सोने का दम 50 हजार रुपए के करीब पहुंचने के साथ ही अवैध तरीके से सोना की आवक बढ़ गई है। बृहस्पतिवार को ऐसे ही एक तस्कर गैंग के 3 लोगों को भारी मात्रा में सोना के साथ नेपाल पुलिस ने धर दबोचा है।

बताया जाता है कि नेपाल की राजधानी काठमांडू के सिनामंगल स्थित मिर्चैया मल्हनिया नामक गेष्ट हाउस के रूम 202 से इन तस्करों की गिरफ्तारी हुई है। 01 किलोग्राम 866 ग्राम तस्करी के सोने के साथ पकड़े गए तीनों शख्स भारतीय नागरिक हैं। इनके पास से 1.5 लाख रुपये भी बरामद हुए हैं। अपराध अनुसंधान महाशाखा की इस कार्रवाई में राजस्थान के नागौर छोटीखाटु थाना के सेरानी आवाद निवासी साकिर अली (27), अब्दुल सतार (28) व प्यार मोहम्मद (24) को दबोचा गया है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के माध्यम से सोने की तस्करी

विज्ञापन

नेपाल की अपराध अनुसंधान महाशाखा ने जानकारी दी है कि गिरफ्तार किए गए तीनों तस्कर कई देशों में फैले तस्करी के नेटवर्क से जुड़े हैं। नेपाल में स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का प्रयोग कर विभिन्न देशों से नेपाल में सोना मंगाते थे। इसके लिए नेपाल आने वाले विदेशी लोगों के मार्फ़त सोना की तस्करी कराई जाती थी। यहां से अलग-अलग मार्गों से होकर भारत में सोने की अवैध आपूर्ति की जाती थी।

सोना तस्करी करने वाले गिरोह के पास से जब्त रुपये व मोबाइल
सोना तस्करी करने वाले गिरोह के पास से जब्त रुपये व मोबाइल।

पीला सोना पर चढ़ा रखा था सिल्वर रंग का पॉलिश

उल्लेखनीय है कि सोना तस्करी की भनक लगने के बाद नेपाल की महानगरीय अपराध महाशाखा मीनभवन की टीम ने बृहस्पतिवार को गेस्ट हाउस में छापेमारी की। इस दौरान रूम नम्बर 202 की तलाशी ली गई तो सिल्वर रंग से पॉलिश किये गए सोने के रॉड बरामद हुए। इसका वजन 2.866 किलोग्राम था। साथ ही 500 रुपये के 211 नोट कुल 1.55 लाख रुपए भारतीय नोट बरामद किये गए।

ब्रीफकेस पर लगे थे विभिन्न देशों की यात्रा का टैग

बरामद सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 90 लाख रुपये आंकी जा रही है। नेपाल पुलिस ने बताया कि इन लोगों की तलाशी के दरम्यान दर्जनों खाली ब्रीफकेस मिली है। जिस पर विभिन्न देशों की यात्रा का टैग लगा हुआ है। पुलिस तीनों तस्करों को हिरासत में लेकर इनके अन्य नेटवर्क का पता लगा रही है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT