Header 300×250 Mobile

अब VTR की ओर रुख करेंगे विदेशी सैलानी, बिहार का एकलौता टाइगर रिजर्व बना आकर्षण

कई देशों पर पर्यटन पर काम कर रहे अमेरिकी नागरिक भी इसे देखकर हुए मुग्ध

- Sponsored -

229

- Sponsored -

- sponsored -

अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए टेक्नोलॉजी को विकसित करने की सलाह दी
बाघ देखने की चाहत रखने वाले लोग यूपी समेत देश के अन्य प्रदेशों से भी आ रहे

राजेश कुमार की रिपोर्ट

बेतिया (voice4bihar desk) । बिहार के एकमात्र ब्याघ्र अभयारन्य वाल्मीकि टाइगर रिजर्व यानि VTR में इन दिनों विदेशी सैलानियों की आवाजाही बढ़ी है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व एक ओर जहां बिहार, उत्तर प्रदेश एवं अन्य प्रांतीय पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है । वहीं अब VTR की और विदेशी पर्यटक भी आयेंगे । यह अब विदेशी पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र बनेगा ।

विज्ञापन

विदेशी पर्यटकों को VTR का भ्रमण कराने के मकसद से अमेरिका के जे एसनाथन ने VTR का विगत एक सप्ताह से दौरा किया है । इस क्षेत्र के प्राकृतिक सौदर्य से अभिभूत अमेरिकी नागरिक एसनाथन अपने पूरे परिवार के साथ चंपारण के जंगलों में भ्रमण कर रहे हैं और यहां के प्राकृतिक नजारों को अपने कैमरे में कैद भी किया है । अब माना जा रहा है कि इनका प्रयास सफल रहा तो VTR की इन वादियों का अन्य अमेरिकी सैलानी भी दीदार करने आएंगे।

कई देशों में पर्यटन पर काम कर रहे अमेरिकी नागरिक जे एसनाथन पिछले सप्ताह ही पश्चिम चंपारण पहुंचे थे। रविवार को उन्होंने बेतिया आकर जिलाधिकारी कुंदन कुमार से मुलाकात की और सूबे के एक मात्र व्याघ्र अभ्यारण को देखकर पयर्टन के क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए टेक्नोलॉजी को विकसित करने की सलाह दी। साथ ही VTR की तारीफ की।

एसनाथन ने वाल्मीकिनगर, गोबर्धना, मंगुराहा, ललभितिया, पडई नदी में बिखरे पत्थर व सोफा टेम्पुल का दीदार किया। VTR की मनोहारी खूबियों को देखकर पर्यटन के क्षेत्र में कई अहम कार्य कराने का सुझाव भी उन्होंने डीएम को दिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि VTR में आसानी से सैलानी पहुंचे, इस दिशा में कार्य किया जा रहा है । क्षेत्र विकास योजना से आधारभूत संरचनाओं को बढ़ाया जा रहा है । वीटीआर में पहुंचने वाले सैलानियों के पहुंचने के लिए सड़कों का भी निर्माण कार्य चल रहा है । डीएम ने बताया VTR को मनोरम दृश्य व जंगल सफारी को लेकर सैलानियों की लगातार संख्या बढ़ रही है ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT