Header 300×250 Mobile

खुशखबरी : केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बंपर इजाफा संभव, 32 प्रतिशत तक होने का अनुमान

बकाया तीन किस्तों के साथ ही आगामी किस्त को भी जोड़कर तैयार होगा प्रस्ताव

- Sponsored -

1,053

- Sponsored -

- sponsored -

सेंट्रल कैबिनेट की मुहर लगने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

जुलाई में होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव आने की उम्मीद 

पटना (voice4bihar news)। कोरोना संक्रमण के रुप में देश में आई आपदा के कारण पिछले डेढ़ साल रुका हुआ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) की तीन किस्तों के अलावा चौथी किस्त भी इसी जुलाई से मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का DA व पेंशन भोगियों का DR अब 32 प्रतिशत तक हो जाएगा। इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। उम्मीद है कि यह प्रस्ताव अगले माह होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पेश किया जाए। इस पर कैबिनेट की मुहर लगने के बाद प्रस्ताव अमल में आ जाएगा।

कैबिनेट जब भी मुहर लगाए, इसका लाभ 1 जुलाई से ही मिलेगा

विज्ञापन

सूत्र बताते हैं कि यदि आगामी बैठक में कैबिनेट की हरी झंडी नहीं मिलने पर भी कर्मचारियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि केंद्रीय कैबिनेट जब भी इस प्रस्ताव को स्वीकार करे, कर्मचारियों को इसका लाभ पहली जुलाई से ही मिलेगा। विदित हो कि कोराना महामारी के कारण देश में आए संकट की शुरुआत में ही केंद्र सरकार ने सरकारी खर्चे कम करने के लिए कई सुविधाएं स्थगित की थी। इनमें केंद्रीय कर्मचारियों के DA की किस्त स्थगित करने के साथ ही सांसदों के एमपीलेड फंड व मंत्रियों के विदेश दौरे भी शामिल थे।

DA में एक झटके में 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गुंजाइश

कर्मचारियों के DA की किस्त पर जिस वक्त रोक लगी थी, उस समय DA की दर 17 प्रतिशत थी। पीएम मोदी की इस घोषणा से कर्मचारियों को निराशा हुई थी, जिसमें कहा गया था कि उन्हें DA की बढ़ी हुई किस्त मिलेगी, लेकिन एरियर नहीं मिलेगा। शनिवार को कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में केंद्र सरकार व कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में DA पर विमर्श हुआ। इसमें निर्णय लिया गया कि केंद्रीय कर्मचारियों को डीए की किस्त दी जाएगी।

सामान्य रुप से DA बढ़ता तो अभी 28 मिल रहा होता महंगाई भत्ता

विगत डेढ़ साल से स्थगित DA अगर सामान्य तौर पर बढ़ता तो भी इसमें 11 फीसदी का इजाफा हो जाता। अर्थात आज महंगाई भत्ता जारी रहता तो कर्मचारियों को (17+11) यानि 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा होता। इन विन्दुओं को ध्यान में रखते हुए कैबिनेट सचिव ने निर्देश जारी किया कि एक कैबिनेट प्रस्ताव तैयार किया जाए, जिसमें DA की चौथी किस्त का भी समावेश हो। यह किस्त जुलाई में मिलने वाली थी। ऐसे में चौथी किस्त की दर 4 प्रतिशत आंका जाए तो महंगाई भत्ता की चारो किस्त मिलाकर 15 प्रतिशत का इजाफा संभव है। कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों को (17+15) यानि 32 प्रतिशत का लाभ होने का अनुमान है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored