Header 300×250 Mobile

भू राजस्व विभाग में मार्च में हो जाएगी अमीनों की तैनाती

- Sponsored -

279

- sponsored -

- Sponsored -

  • मंत्री ने कहा-अमीनों की बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, ट्रेनिंग का काम जारी
  • विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में मंत्री ने दिया जवाब

पटना (voice4bihar desk)। भू राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के मकसद से विभाग की ओर से लिए जा रहे निर्णयों के बीच बृहस्पतिवार को विभागीय मंत्री रामसूरत राय ने एक और राहत भारी जानकारी दी। राम सूरत राय ने कहा कि राज्य में अमीन तैनाती की प्रक्रिया मार्च महीने में पूरी कर ली जाएगी। यह निर्णय इसलिए अहम है कि भू-विवादों की एक वजह राजस्व विभाग में अमीनों की कमी भी है। अमीनों की कमी के कारण भूमि की पैमाइश कराने में कर्मचारियों को लंबा इंतजार करना पड़ता है।

विज्ञापन

दरअसल विधानसभा में बृहस्पतिवार को अमीनों की कमी का मामला बीजेपी के विधायक कुंदन सिंह ने उठाया। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि राज्य के अंदर अमीनों की कमी को कब तक दूर कर लिया जाएगा। इसके जवाब में मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि अमीन बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और ट्रेनिंग का काम जारी है। मार्च महीने में नए अमीनों को तैनात कर दिया जाएगा।

यहां उल्लेखनीय है कि विधायक कुंदन सिंह ने विधानसभा में सवाल किया था कि बेगूसराय विधानसभा क्षेत्र की 25 पंचायतों में स्वीकृत 59 सरकारी अमीन पद के विरुद्ध मात्र 2 अमीन कार्यरत हैं। इस कारण जमीन एवं सड़क संबंधित विवाद सुलझ नहीं पाता है, जिससे आमलोगों में काफी आक्रोश है। उन्होंने पूछा कि क्या सरकार बेगूसराय विधानसभा क्षेत्र की 25 पंचायतों में स्वीकृत पद के विरुद्ध सरकारी अमीन का पदस्थापन करवाने का विचार रखती है?

इस पर जवाब देते हुए भू राजस्व मंत्री राम सूरत राय ने कहा कि मार्च के अंत तक सभी जगहों पर अमीन भेज दिए जाएंगे। नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। ट्रेनिंग के बाद मार्च में उनकी तैनाती कर दी जाएगी। मंत्री के इस आश्वासन के बाद भू राजस्व विभाग में जमीन विवादों को सुलझाने की दिशा में उम्मीद की किरण दिखाई देती है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT