Header 300×250 Mobile

18 से 44 आयु वर्ग के लोग भी करा सकेंगे ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन

कोरोना के वैक्सीन को बर्बाद होने से बचाने के लिए केवल कुछ ही लोगों को मिल सकेगी यह सुविधा

- Sponsored -

460

- sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली (voice4bihar desk)। अब 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग समूह के लोगों को भी कोरोना से बचाव का टीका ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के आधार पर लगाया जा सकेगा। हालांकि यह टीका टीकाकरण सत्र के अंत में केवल उतने लोगों को लगाया जा सकेगा जिनसे टीके की बर्बादी रोकी जा सके। पीआईबी द्वारा सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गयी।

इसमें बताया गया है कि फिलहाल 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग समूह के लोगों को यह सुविधा केवल सरकारी टीका केंद्रों पर उपलब्ध होगी। सरकार को ऐसी जानकारी मिल रही थी कि सत्र के अंत में पात्र लाभुक के नहीं रहने के कारण वैक्सीन का खुला हुआ वायल बर्बाद हो जाता है। ऐसे में तय किया गया है कि टीकाकेंद्र उपस्थित ऐसे पात्र लाभुक जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है पर टीका लगवाने को इच्छुक हैं उन्हें ऑन स्पॉट रजिस्टर्ड कर टीका लगाया जा सकेगा।

दूसरी ओर काविन एप पर रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग करने का काम पूर्ववर्त जारी रहेगा। नयी सुविधा केवल उन कुछ लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिनसे वैक्सीन को बर्बाद होने से बचाया जा सकेगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य चाहें तो ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन सुविधा का उन लोगों के लिए भी विस्तार कर सकते हैं जिन तक अभी स्मार्ट फोन और इंटरनेट की सुविधा नहीं पहुंची है। या ऐसे लोग जो इसका उपयोग करना नहीं जानते हैं उनके लिए विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा सकता है।

विज्ञापन

यहां बता दें कि 1 मार्च, 2021 को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ के साथ COWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों के ऑनलाइन पंजीकरण और नियुक्ति की सुविधा की पेशकश की गई थी। इन प्राथमिकता समूहों के लिए साइट पर पंजीकरण और नियुक्ति की सुविधा बाद में शुरू की गई थी।

इसी तरह 1 मई, 2021 को 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण के कवरेज का विस्तार किया गया। 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए शुरू में केवल ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मोड की सुविधा से टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ से बचने में मदद मिली। इस संदर्भ में, राज्यों द्वारा दिए गए विभिन्न अभ्यावेदनों और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 18-44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए प्राप्त इनपुट के आधार पर, केंद्र सरकार ने अब ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया हैद्ध

यह सुविधा वर्तमान में निजी सीवीसीएस के लिए उपलब्ध नहीं होगी। निजी सीवीसीएस को अपने टीकाकरण कार्यक्रम को विशेष रूप से ऑनलाइन नियुक्तियों के लिए स्लॉट के साथ प्रकाशित करना होगा। सुविधा समूहों से वंचित लाभार्थियों को टीकाकरण सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से आरक्षित सत्र भी आयोजित किए जा सकते हैं। जहां कहीं भी इस तरह के पूर्ण आरक्षित सत्र आयोजित किए जाते हैं, ऐसे लाभार्थियों को पर्याप्त संख्या में जुटाने के लिए भी सभी प्रयास किए जाने चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए साइट पर पंजीकरण और नियुक्ति खोलते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT