Header 300×250 Mobile

300 विकेट टेकर क्लब में शामिल होंगे ईशांत ?

भारत के तेज गेंदबाज पर टिकीं क्रिकेट प्रेमियों की निगााहें

- Sponsored -

300

- Sponsored -

- sponsored -

चेन्नई (voice4bihar Desk)। देश भर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें आज से भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हुए टेस्ट मैच पर टिकी हुईं हैं। क्रिकेट प्रेमी और खासकर ईशांत शर्मा के फैंस चाहते हैं कि ईशांत इस मैच में तीन सौ टेस्ट विकेट टेकर के क्लब में शामिल हों। ईशांत अब तक खेले गए अपने 97 मैचों में 297 विकेट ले चुके हैं। तीन सौ विकेट टेकर के क्लब में शामिल होने के लिए उन्हें केवल तीन विकेटों की जरूरत है।

ईशांत के फैंस को उम्मीद है कि चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ हो रहे इस मुकाबले में वे बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इससे न केवल वे तीन सौ विकेट का आंकड़ा छूएंगे बल्कि इस मैच को जीतकर चार मैचों की इस सीरीज में भारत बढ़त भी बना लेगा।

विज्ञापन

अब तक भारत के पांच गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में तीन सौ से अधिक विकेट ले चुके हैं। भारत की ओर से सबसे पहले यह कारनामा महान ऑलराउंडर कपिलदेव ने किया। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट के कुल 434 विकेट हैं। उन्होंने भारत की ओर से कुल 131 टेस्ट मैच खेले। कपिलदेव के नाम 1983 में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच का वर्ल्ड कप जिताने का भी रिकॉर्ड है। इंग्लैंड में जब भारत वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार विश्व चैंपियन बना था उस वक्त कपिलदेव भारतीय टीम के कप्तान थे।

हालांकि टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। कुंबले ने कुल 132 टेस्ट मैच खेलकर 619 विकेट लिऐ हैं। इन दोनों के अलावा भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में तीन सौ विकेट लेने वालों में हरभजन सिंह (103 मैचों में 417), आर अश्विन (74 मैचों में 377) और जहीर खान (92 मैचों में 311) शामिल हैं। प्रति मैच विकेट के हिसाब से देखें तो आर अश्विन सबसे आगे हैं। उनका औसत प्रति टेस्ट मैच 5.09 है जबकि ईशांत इस मामले में थोड़ा पीछे हैं और उनका औसत 3.06 है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT