Header 300×250 Mobile

महावीर मन्दिर शुक्रवार से निःशुल्क भरेगा ऑक्सीजन सिलिंडर

जिनकी बुकिंग होगी उन्हें ही ऑक्सजन सिलिंडर के लिए बुलाया जायेगा

- Sponsored -

512

- sponsored -

- Sponsored -

पटना (voice4bihar desk)। महावीर मन्दिर ट्रस्ट शुक्रवार से 60 जरूरतमंद रोगियों को निःशुल्क ऑक्सीजन का वितरण शुरू करेगा। महावीर मन्दिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महावीर मन्दिर ट्रस्ट ने कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए ऑक्सीजन प्लान्ट बिठाने के लिए पूरे देश में सम्पर्क किया, किन्तु किसी ने चार महीने के पहले इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन नहीं दिया। अतः हमलोगों ने स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन सस्ते में प्रबंध कर मुफ्त वितरण का निर्णय लिया।

शुरू में 60 लोगों को ही दिये जायेंगे ऑक्सीजन सिलिंडर

उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में तथा नियमित रूप से नहीं हो पा रही है। प्रतिदिन जितनी ऑक्सीजन की प्राप्ति होगी उसी के अनुरूप वितरण किया जाएगा। हमारा लक्ष्य प्रतिदिन 150 ज़रूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराना है। हम 30 अप्रैल से 60 ज़रूरतमंद रोगियों को निःशुल्क ऑक्सीजन का वितरण करके इसका श्रीगणेश कर रहें है। हमारी सेवा राम जी के सेतुबंध में गिलहरी की भूमिका जैसी होगी। यह वितरण ऑनलाइन पद्धति से होगा। हम लोगों ने छोटा सिलेंडर ख़रीदने की बहुत कोशिश की लेकिन कहीं उपलब्ध न होने के कारण हम सिर्फ़ 10.2 लीटर के सिलिंडर (BTYPE) में ही ऑक्सीजन दे पायेंगे।

श्री कुणाल ने बताया कि ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए https://mahavirmandirpatna.org/free-oxygen/ पर ऑनलाइन बुकिंग करना अनिवार्य है। ऑनलाइन ऑक्सीजन बुकिंग के बाद जरूरतमंद अपना बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं। यह ऑक्सीजन पूर्णतः नि:शुल्क मिलेगा। इसके लिए एक पैसा भी नहीं लिया जायेगा। रोगी का आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची जिसमें ऑक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप हो उसे साथ लाना अनिवार्य है। प्रतिदिन जितने ऑक्सीजन सिलिंडर मिलेंगे, उतने बांटे जायेंगे।

विज्ञापन

ऑक्सीजन सिलिंडर की ऑनलाइन बुकिंग के लिए इस लिंक पर जाएं
https://mahavirmandirpatna.org/free-oxygen/

30 अप्रैल को सुबह सात से आठ बजे तक होगी ऑनलाइन बुकिंग

उन्होंने बताया कि हमारे पास कोई सिलिंडर नहीं है, इसीलिए सिर्फ़ 10.2 लीटर के सिलिंडर (BTYPE) में ही हम ऑक्सीजन भर पायेंगे। ऑक्सीजन भरने में करीब 45 मिनट समय लग सकता है। अतः अपना बुर्किंग स्टेटस चेक कर दिए गए निर्धारित समय और स्लॉट पर ही आएं। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल को बुकिंग प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक 60 लोगों की होगी। 8 बजे से 8:30 बजे के बीच आपकी बुकिंग की सम्पुष्टि होने पर बुलाने का सन्देश जायेगा। बुलावा जाने पर ही आप आने का कष्ट करें। 10:30 बजे दिन में पहला वितरण होगा।

जिन्हें नहीं बुलाया जाएगा उन्हें ऑक्सीजन की आपूर्ति नही की जा सकेगी

गैस सिलिंडर पर्याप्त मात्रा में मिलने पर ही प्रतिदिन वितरण होगा। जिन्हें नहीं बुलाया जाएगा उन्हें ऑक्सीजन की आपूर्ति नही की जा सकेगी। एक ही व्यक्ति को बार बार ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जा सकेगी। महावीर मन्दिर ट्रस्ट के सचिव ने बताया कि नि:शुल्क ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति प्रयोग के तौर पर शुरू की जा रही है। सफल नहीं होने पर इसे स्थगित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम ऑक्सीजन आपूर्ति में श्री संजय भरतिया की भूमिका की सराहना करते हैं। महावीर मंदिर में ऑक्सीजन वितरण नैवेद्यम शाखा के प्रमुख रामचन्द्रन शेषाद्रि की देखरेख में होगा।

एक मई से महावीर आरोग्य संस्थान में भी शुरू होगा 40 बेड वाला कोरोना अस्पताल

इसके साथ ही सचिव श्री आचार्य ने बताया कि एक मई से चिरैयाटांड़ पुल के पास कंकड़बाग में स्थित महावीर आरोग्य संस्थान में भी COVID-19 रोगियों के लिए 40 बेड वाला अस्पताल शुरू किया जा रहा है। बेगूसराय में भी शनिवार या सोमवार से महावीर अग्रसेन सेवा सदन में 25 बेडों के साथ कोविड अस्पताल शुरू करने की तैयारी है। महावीर आरोग्य संस्थान में कोविड अस्पताल निदेशक डॉ. एससी मिश्रा के नेतृत्व में चलेगा जबकि बेगूसराय का अस्पताल श्री दिनेश टेबड़ेवाल की देखरेख में चलेगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

ADVERTISMENT