Header 300×250 Mobile

देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालय खुलेंगे : निशंक

जिन राज्यों ने विद्यालय खोलने की अनुमित दी है वहां खुलेंगे कक्षा नौ से 12 तक के नवोदय विद्यालय

- Sponsored -

398

- sponsored -

- Sponsored -

दिल्ली (voice4bihar Desk)। जिन राज्यों में स्कूल एवं शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी गई है वहां के जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा नौ से 12 तक के खुलेंगे। यह जानकारी आज केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। उन्होंने कहा है कि हालांकि इसके लिए स्कूलों को कोविड-19 से सुरक्षा संबंधी सभी उपायों एवं दिशा – निर्देशों का पालन करना होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गृह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा – निर्देशों के अनुसार देश भर में स्कूल फिर से खुलने लगे हैं । सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी की जा चुकी है। ऐसे में मंत्रालय ने देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों को भी फिर से खोलने का निर्णय लिया है । इससे बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्रों को अपनी तैयारियों में मदद मिलेगी।

विज्ञापन

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने विद्यालयों को पुनः खोलने के लिए गृह तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा – निर्देशों के अनुसार मानक परिचालन प्रक्रिया तैयार किया है । डॉ. निशंक ने यह भी बताया कि प्रत्येक जवाहर नवोदय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी मानक परिचालन प्रक्रिया ( एसओपी ) के आधार पर टास्क फोर्स गठित कर रहे है जो महामारी से उत्पन्न स्थिति के प्रभावी प्रबंधन हेतु राज्य सरकार के एसओपी पर आधारित एवं जिला प्रशासन के परामर्श से अपनी एसओपी तैयार करेगी ।

उन्होंने बताया कि सभी जवाहर नवोदय विद्यालय छात्रों के प्रत्यक्ष कक्षाओं का प्रबंधन करने के लिए पूर्णतः तैयार हैं । हम उन सभी छगों को , जिनके अभिभावकों ने अपनी सहमति दे दी है , क्लासरूम शिक्षा प्रदान करेंगे , वहीं अन्य छात्रों को किसी प्रकार का शैक्षिक नुकसान ना हो इसका ध्यान रखते हुए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखेंगे । छात्रावास एवं शिक्षण उपकरणों की उपलब्धता के आधार पर अन्य कक्षाओं के संबंध में विद्यालयों द्वारा निर्देश शीघ जारी किए जाएंगे ।

इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय ने नए जवाहर नवोदय विद्यालय बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में 9 नए जवाहर नवोदय विद्यालय खोले गए , 10 नए भवनों की नींव रखी गई, 5000 छगों के लिए डारमेट्री का निर्माण किया गया  और 176 जगहों पर सौर ऊर्जा लगाई गई । शिक्षा मालय की तरफ से यह भी कहा गया है विद्यालयों में 8420 शिक्षकों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में 1394 शिक्षकों की नियुक्ति जल्दी की जाएगी। शिक्षा मालय के तहत आने वाले स्वायत्त संगठन, नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत आने वाले देश भर के 647 जवाहर नवोदय विद्यालय कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 की वार्षिक परीक्षाओं के बाद से बंद हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored